क्या वर्क फ्रॉम होम में आपको भी हो रही है सिर दर्द की शिकायत? जानें क्या है इसका कारण

कहीं आपको वर्क फ्रॉम के कारण माइग्रेन या तनाव या सिरदर्द तो नहीं हो रहा है । ऐसे में क्या करें? जानिए विस्तार से।

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 02, 2020Updated at: Oct 02, 2020
क्या वर्क फ्रॉम होम में आपको भी हो रही है सिर दर्द की शिकायत? जानें क्या है इसका कारण

विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 के कारण देशभर में  सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए अधिकांश कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की अनुमति दी हुई है। इस वजह से अधिकांश समय लैपटॉप के साथ बीतता हैं।  हालांकि, आज के समय में अधिकतर लोग लैपटॉप और मोबाइल चलाने के आदी हो चुके हैं लेकिन इस स्थिति में इनका इस्तेमाल और अधिक बढ़ गया है। इसका सबसे ज्यादा असर मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। दरअसल लैपटॉप को आंखे गड़ाकर देखना पड़ता है, जिसके कारण आंखों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है। यही कारण है कि सिर दर्द, तनाव, माइग्रेन जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं।

work from home headache

तनाव बढ़ना (Posture Can Cause Tension)

यदि हम अधिक समय के लिए स्क्रीन की तरफ देखते रहते हैं तो उससे हमारी आंखो पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। जिसकी वजह से हमें  सिर दर्द हो जाता है। इस प्रकार के सिर दर्द के कारण  तनाव उत्पन्न होता है। जिस में हम से कोई भी काम सही ढंग से नहीं हो पाता है। हमारा मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ने के साथ साथ हमसे गलतियां होने की संभावना भी इस वजह से कहीं ज्यादा बढ़ जाती हैं।

इसे भी पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम बना सकता है आपको बीमार, इन 5 स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के हो सकते हैं आप शिकार

सिर दर्द व माइग्रेन अलग अलग होते हैं (migraine and headaches a different)

यदि आप को काम के कारण सर का दर्द हो जाता है तो यह न सोचें की आप को माइग्रेन हो गया है। यह दोनो प्रकार के सिर दर्द अलग अलग होते हैं और इनके इलाज भी अलग अलग होते हैं। इसलिए यह जरूरी नहीं होता कि एक प्रकार की दवाई दूसरे सिर दर्द के लिए भी काम करें। तो आप के लिए अपने सिर दर्द का प्रकार जानना आवश्यक होता है। उसी के आधार पर आप को दवाइयां लेनी चाहिए।

खराब पोस्चर के कारण होने वाले समस्या ( bad posture)

घर पर हमारे पास एक प्रॉपर ऑफिस वाला सेट अप नहीं होता है। जिसकी वजह से हम जैसे चाहें वैसे बैठ जाते हैं और इस खराब पोस्चर के कारण माइग्रेन या सिर दर्द होने की सम्भावना बढ़ जाती है। यदि आप आधे लेट कर व आधे बैठ कर काम करते हैं तो आप की गर्दन या कंधो में भी दर्द होने की संभावना बनी रहती है। अतः आप को हमेशा अपना पोस्चर ठीक रखना होता है।

work from home

रूटीन में बदलाव के कारण होने वाली समस्या (change in routine)

आप अपने काम के अनुसार अपने सारे रूटीन को बदल लेते हैं। आप को सुबह जल्दी उठने की भी कोई चिंता नहीं होती है। इसलिए आप देर से उठते हैं जिस के कारण आप अपनी एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं और अपनी डाइट का भी अच्छे से ख्याल नहीं रखते हैं। लाइफस्टाइल में इन बदलावों के कारण आप को भारी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: Healthy Diet: वर्क फ्रॉम होम में फॉलो करें ये 7 हेल्‍दी रूटीन, डाइट और एक्‍सरसाइज का रखें खास ध्‍यान

अपने डॉक्टर्स से इसके बारे में बात करें (Talk to Your Doctor)

यदि आप को पहले से ही माइग्रेन या टेंशन की शिकायत है तो आप को कुछ भी कदम उठाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह ले लेनी चाहिए। डॉक्टर के द्वारा बताई गई दवाइयां समय से लें और उनकी सलाह का भी नियमितता से पालन करें। यदि आप ऐसा करेंगे तो आप अपना होने वाला नुक़सान बचा सकते हैं। यदि आप के लक्षण दिन ब दिन बहुत खराब होते जा रहे हैं तो आप को डॉक्टर के पास जाने में देर नहीं करनी चाहिए।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer