डिप्रेशन दूर करने में मददगार हैं मोबाइल गेम!

जी हां वैज्ञानिकों ने एक नये अध्ययन में दावा किया है कि मोबाइल गेम खेलने से डिप्रेशन का इलाज अधिक कारगर हो सकता है। वैज्ञानिकों ने पाया कि अवसादग्रस्त लोगों पर मोबाइल गेम खेलने से बेहतर रिजल्ट दिखे।

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Jul 17, 2017 13:00 IST
डिप्रेशन दूर करने में मददगार हैं मोबाइल गेम!

मोबाइल पर गेम खेलना ज्‍यादातर लोग बुरा मानते हैं। घर में बड़े-बुजुर्ग अक्‍सर बच्‍चों और युवाओं को गेम से दूरी बनाए रखने की सलाह देते हैं। उन्‍हें लगता है कि इससे बच्‍चों की आंखें खराब हो जाएगी और उनका किसी चीज में मन नही लगेगा। हालांकि बड़ों का ऐसा सोचना कहीं न कहीं सही भी है। किसी चीज के अत्‍यधिक प्रयोग से उसके हानिकारक प्रभाव भी पड़ते हैं। लेकिन आज हम आपको मोबाइल गेम के ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप जरूर आश्‍चर्यचकित हो जाएगें। जी हां वैज्ञानिकों ने एक नये अध्ययन में दावा किया है कि मोबाइल गेम खेलने से डिप्रेशन का इलाज अधिक कारगर हो सकता है। वैज्ञानिकों ने पाया कि अवसादग्रस्त लोगों पर मोबाइल गेम खेलने से बेहतर रिजल्ट दिखे।

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेदिक तरीके से करें माइग्रेन का इलाज

depression

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने शोध के दौरान डिप्रेशनग्रस्त बुजुर्गों का पंजीकरण उपचार प्रयोग के लिए किया। यहां किसी को मोबाइल या टेबलेट आधारित उपचार प्रौद्योगिकी (ईवीओ) उपलब्ध कराई गई और किसी को व्यक्ति आधारित उपचार तकनीक यानी प्रॉब्लम सॉल्विंग थेरेपी उपलब्ध कराई गई। ईवीओ परियोजना फोन और टेबलेट पर चलती है और इसका इस्तेमाल खातौर से मानसिक स्तर पर फोकस सुधारने के लिए किया जाता है। वैज्ञानिकों ने नतीजों में पाया कि जिस समूह ने ईवीओ का इस्तेमाल किया था, उनमें व्यवहारात्मक उपचार की तुलना में ध्यान केंद्रित करने जैसे कई विशिष्ट लाभ दिखाई दिए। उनके मूड में समान सुधार दिखा। जिसके बाद शोधकर्ता अवसाद के इलाज में मोबाइल गेम कारगर साबित हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: मन को शांत करता है भ्रामरी प्राणायाम


तो अब देर किस बात की, अगर आप अवसादग्रस्‍त हैं और कहीं भी मन नही लग रहा है तो आप भी मोबाइल पर थोड़ी देर गेम खेल सकते हैं। इससे आपको अवसाद से राहत मिलेगी। हालांकि अगर आप काफी टाइम से समस्‍या से पीडि़त हैं तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Image Source: Getty

Read More Articles on Mind & Body In Hindi

Disclaimer