Expert

अच्छी नींद के लिए जीवनशैली में करें ये 10 बदलाव, बेहतर होगी स्लीप क्वालिटी

Lifestyle Changes For Better Sleep: अच्छी और गहरी नींद लेने के लिए जीवनशैली में मामूली बदलाव करने से बहुत लाभ मिल सकता है, जानें 10 जीवनशैली बदलाव।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 31, 2022Updated at: Aug 31, 2022
अच्छी नींद के लिए जीवनशैली में करें ये 10 बदलाव, बेहतर होगी स्लीप क्वालिटी

Lifestyle Changes For Better Sleep: वर्तमान समय में बहुत से लोग अनिद्रा, रात में नींद न आना, बार-बार आँख खुलना, नींद के दौरान बेचैनी जैसी समस्याओं का सामना  कर रहे हैं। जो आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है। अच्छी नींद आपके संपूर्ण स्वास्थ्य की भलाई के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं, या नींद पूरी नहीं होती है तो इससे न सिर्फ पूरे दिन थका हुआ महसूस करते हैं, बल्कि इससे कई स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम भी बढ़ता है। वहीं एक अच्छी और पर्याप्त नींद आपको तरोजाता और ऊर्जावान महसूस कराती है। खराब नींद के लिए आपकी जीवनशैली की कई गलत आदतें जिम्मेदार हो सकती हैं, जो आपको भरपूर और अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेने से रोकते हैं। मोबाइल-लैपटॉप, टीवी आदि के सामने अधिक समय बिताना, एक्सरसाइज न करना, संतुलित आहार न लेना और रात को देर से सोना खराब नींद के कुछ आम कारण हैं।

अब सवाल यह है कि नींद की गुणवत्ता में सुधार करने और अनिद्रा, खराब और बेचैन जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? डायटीशियन मनप्रीत के जीवनशैली में बदलाव और कुछ अच्छी आदतों को दैनिक रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको अच्छी नींद के लिए 10 जीवनशैली बदलाव बता रहे हैं।

Lifestyle Changes To Improve Sleep Quality

नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए जीवनशैली बदलाव- Lifestyle Changes To Improve Sleep Quality

  1. सुबह कुछ समय धूप में बिताएं: अच्छी नींद के लिए कोशिश करें कि अपने दिन की शुरुआत कुछ समय धूप में बिताकर करें। ऐसा करने से मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ावा देने में मदद मिलती है और शरीर को ऊर्जा मिलती है।
  2. पैरों गी घी से मालिश: अगर रात को सोने से 30 मिनट पहले आप घी गर्म करके इससे पैरों और तलवों की मालिश करते हैं, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।
  3. डिनर में प्रोटीन रिच फूड्स खाएं:  यह नींद की गुणवत्ता में सुधार और अच्छी नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है, साथ ही हार्मोन्स को संतुलित रखता है।
  4. सुबह बादाम खाएं : सुबह के समय रातभर पानी में भीगे हुए 4-5 बादाम जरूर खाएं, क्योंकि इनमें जिंक, मैग्नीशियम जैसे जरूरी मिनरल्स होते हैं जो नींद बढ़ावा देते हैं।
  5. शाम को में शकरकंद खाएं: आप शाम को स्नैक्स के तौर पर शकरकंद का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर मेलाटोनिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है और एनर्जी बढ़ाता है
  6. सुबह अंजीर खाएं: आप सुबह भीगे या सूखे अंजीर का सेवन कर सकते हैं तो यह अच्छी नींद को बढ़ावा देते हैं और हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  7. शाम के बाद चाय-कॉफी न पिएं: इनमें कैफीन होते है, जो आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है और बेचैन नींद का कारण बनता है।
  8. एक्सरसाइज करें: नियमित एक्सरसाइज करने से रात में अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है, लेकिन रात में या सोने से पहले एक्सरसाइज करने से बचें। यह शरीर को शांत और स्लीप क्वालिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  9. सोने से 3 घंटे पहले डिनर करें: आपको रात को सोने से कम से 3-4 घंटे पहले अपना डिनर कर लेना चाहिए, क्योंकि इससे भोजन का पाचन और चयापचय आसानी से हो जाता है।
  10. डिनर के बाद कैमोमाइल टी पिएं: इससे नींद को बढ़ावा देना और सूजन को कम करने में मदद मिलती है। तनाव और चिंता की भावना कम होती है, मन शांत रहता है और नींद अच्छी आती है।

जीवनशैली में इन सरल बदलावों के साथ आप अनिद्रा या नींद न आने की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए अगर अच्छी नींद चाहते हैं, तो इन्हें रूटीन का हिस्सा बनाएं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer