ये 3 संकेत बताते हैं कि आपने बहुत कर लिया काम और अब करें आराम, पहला संकेत लोगों में आम

काम के लंबे घंटे और लोगों के साथ सामान्य जनजीवन बिताने तक किसी भी व्यक्ति के लिए अपनी निजी जिंदगी और पेशेवर जीवन के बीच संतुलन बनाने का प्रयास निश्चित रूप से सिरदर्द भरा हो सकता है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Sep 20, 2019 13:31 IST
ये 3 संकेत बताते हैं कि आपने बहुत कर लिया काम और अब करें आराम, पहला संकेत लोगों में आम

हम एक ऐसी दुनिया में जी रहे हैं, जहां हर गुजरते दिन के साथ जीवन बहुत तनाव भर होता जा रहा है। काम के लंबे घंटे और लोगों के साथ सामान्य जनजीवन बिताने तक किसी भी व्यक्ति के लिए अपनी निजी जिंदगी और पेशेवर जीवन के बीच संतुलन बनाने का प्रयास निश्चित रूप से सिरदर्द भरा होता है। इनसब के बीच हर दिन सात से 8 घंटे की नींद भी आपको अगली सुबह उठते वक्त चैन नहीं दे पाती और आपको बेहद थका-थका सा महसूस होता है। आपकी इस जीवनशैली का भार आपका शरीर नहीं उठा पाता और आपको महसूस भी नहीं होता कि आपका शरीर अब मदद मांग रहा है। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसे क्या संकेत हैं कि आपका शरीर अब कह चुका है बस कि बहुत हो गया अब आराम करिए तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 3 संकेत, जिन्हें पहचानकर आप अपने शरीर को आराम दें।

3 संकेत, जो बताते हैं थक गए हैं आप

लगातार पैरों में ऐंठन रहना

अगर आपके पैरों की मांसपेशियों में लगातार ऐंठन रहती है, जिसके कारण आपको दर्द रहता है तो आपका शरीर ये बता रहा है कि आपमें मैग्नीशियम और पोटेशियम की कमी हो गई है। इसलिए आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा पालक, राजमा और हरी सब्जियां शामिल करें। नियमित रूप से इन चीजों का सेवन आपके पैरों की ऐंठन दूर करने का काम करेगा।

इसे भी पढ़ेंः रात में भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 5 गलत हरकतें, सबुह उठते ही मूड हो जाएगा खराब

हमेशा थका-थका महसूस होना

अगर आपको हमेशा विशेषरूप से दोपहर खाने के बाद ज्यादा थका-थका सा लगने लगे तो आपको अपने खाने के बारे में फिर से सोचने की जरूरत है। रिफाइनड़ कार्ब खाने के बजाए आप चावल, दाल और हरी सब्जियों का विकल्प चुनें क्योंकि कार्ब आपको तुरंत एनर्जी देने का काम जरूरत करते हैं लेकिन ये उतनी जल्दी ही आपको थका हुआ महसूस कराते हैं क्योंकि इन्हें पचा पाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि पिज्जा और बर्गर जैसे प्रोसेस्ड फूड ब्लड शुगर में बढ़ोत्तरी कर देते हैं और कुछ घंटों बाद अचानक गिरा देते हैं। इस कारण से आपको थकान, नींद और उबासी आती रहती है।

इसे भी पढ़ेंः सोने से पहले पैरों की मालिश इन 5 रोगों को दूर करने में है फायदेमंद, नसों को भी मिलता है आराम

चेहरे पर मुंहासे आना

अगर आपका चेहरे कुछ दिनों पहले तक बिल्कुल साफ दिखाई देता था और त्वचा  दमकती  रहती थी लेकिन अब जिद्दी दागों ने आपके चेहरे को अपना घर बना लिया है तो इसके पीछे तनाव एक कारण हो सकता है। अगर आप रोजाना बहुत तनाव में रहते हैं तो यह आपके चेहरे पर अचानक मुंहासों के रूप में दिखाई देने लगता है। इसलिए तनाव न करें क्योंकि यह आपके चेहरे पर साफ दिखाई देता है।

Read More Articles On Mind and Body In Hindi

 
Disclaimer