कौंच के बीज खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

Konch Seeds Benefits: कौंच के बीच शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 19, 2023 13:31 IST
कौंच के बीज खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Kaunch Beej Health Benefits : भारत को जड़ी-बूटियों का देश कहा जाता है। उत्तर से लेकर दक्षिण तक भारत में कई तरह की जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हीं में से एक कौंच के बीज। कौंच के बीज के बारे में ज्यादा लोगों को पता ही नहीं है, लेकिन ये कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कौंच के बीज पोषक तत्व महिलाओं से लेकर पुरुषों तक की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कौंच के बीज (Kaunch Beej Khane ke Fayde) से सेहत को मिलने वाले 5 फायदों के बारे में।

कौंच के बीज के फायदे – Benefits of Kaunch Beej (Mucuna Pruriens) 

1. अच्छी नींद दिलाने में मददगार

अच्छी नींद न सिर्फ सेहतमंद शरीर के लिए जरूरी होती है बल्कि ये मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक मानी जाती है। जिन लोगों को ठीक से नींद नहीं आती है या जिन लोगों को नींद आने में परेशानी आती है उन्हें कौंच के बीज के पाउडर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। आप कौंच के बीज के पाउडर को गुनगुने पानी और दूध के मिलाकर सेवन कर सकते हैं। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक अनिद्रा से राहत पाने के लिए सफेद मूसली के साथ कौंच के बीज के पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः प्रेगनेंसी में जीरा पानी से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Kaunch Beej Health Benefits in Hindi

2. पुरुषों की इनफर्टिलिटी सुधारने में मददगार

आजकल की लाइफस्टाइल में पुरुषों में नपुंसकता के मामले बढ़ते जा रहे हैं। शराब, धूम्रपान और खानपान की वजह से पुरुषों के हार्मोन प्रभावित होते हैं। इन सभी चीजों के प्रभाव से शरीर को बचाने और नपुंसकता को ठीक करने के लिए पुरुषों को कौंच के बीज का सेवन करने की सलाह दी जाती है। कौंच के बीज के पोषक तत्व पुरुषों की इनफर्टिलिटी की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

3. डिप्रेशन से बचाने में मददगार

कौंच में एंटी-डिप्रेसेंट गुण पाए जाते हैं। यही कारण है कि इसे डिप्रेशन से बचाने में मददगार माना जाता है। कौंच के बीज पर हुई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इसका सेवन करने से मूड स्विंग को ठीक करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं कौंच के बीज दिमाग को एकाग्र करने में भी मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Health Benefits of Bichhiya: पैरों में बिछिया पहनने से महिलाओं की सेहत को मिलते हैं कई फायदे

4. जोड़ों के दर्द से दिलाता है राहत

सर्दियों के मौसम में अक्सर घर के बुजुर्गों को जोड़ों के दर्द की परेशानी होती है। जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने कौंच के बीज का पाउडर काफी मददगार साबित होता है। कौंच के बीजों में मौजूद एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण दर्द और सूजन की परेशानी को दूर करने का काम करते हैं। जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप कौंच के बीज का सेवन दूध में मिलाकर  कर सकते हैं।

5. पार्किंसंस में फायदेमंद

कौंच के बीजों में एल-डोपा पाया जाता है जो पार्किंसंस यानी कि हाथ कांपने की बीमारी को दूर करने में फायदेमंद है। पार्किंसंस से पीड़ित मरीज गुनगुने पानी के साथ कौंच के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Pic Credit: Freepik.com

Disclaimer