नौकरी को लेकर असुरक्षित महसूस करना हो सकता है खतरनाक, जानें इससे बचने के तरीके

अगर आप भी अपनी नौकरी को लेकर हमेशा असुरक्षा महसूस करते हैं तो जान लें ऐसा महसूस करना आपके लिए हो सकता है खतरनाक। 

सम्‍पादकीय विभाग
विविधWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Feb 28, 2020Updated at: Feb 28, 2020
नौकरी को लेकर असुरक्षित महसूस करना हो सकता है खतरनाक, जानें इससे बचने के तरीके

हम सब भविष्य या करियर को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं। आप भी जानते हैं कि आजकल हर कोई अपनी नौकरी को लेकर असुरक्षित सा महसूस करता है। इससे कारण लोग मानसिक और शारीरिक रूप से परेशान रहते हैं। हर कोई इस बात को लेकर परेशान रहता है कि उन नौकरी उनके पास हमेशा रहेगी भी या नहीं। 

क्या आप भी अपनी नौकरी को लेकर असुरक्षित महसूस करते हैं। आप ही नहीं बल्कि आपकी तरह ऐसे कई लोग हैं जो नौकरी को लेकर असुरक्षित सा महसूस करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आपकी पर्सनेलिटी पर कितना फर्क पड़ता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, नौकरी को लेकर असुरक्षित महसूस करना काफी आम हो गया है जिसको लेकर लोगों की पर्सनेलिटी पर भी असर पड़ रहा है। 

नौकरी को लेकर असुरक्षित महसूस करना खतरनाक

जर्नल ऑफ एप्लाइड साइकोलॉजी में प्रकाशित हुए एक अध्ययन को नौकरी की असुरक्षा के नकारात्मक प्रभावों के बढ़ने को आधार मानकर किया गया था। अध्ययन के शोधकर्ता लीना वांग के मुताबिक, नौकरी की असुरक्षा को लेकर सिर्फ हमारे मेंटल हेल्द पर ही असर नहीं पड़ता बल्कि इससे हमे शारीरिक तौर पर भी नुकसान होता है। लेकिन अब हमने ये ध्यान देने की कोशिश की है कि कैसे इसका असर किसी शख्स पर पड़ता है। 

जिन लोगों को अपनी नौकरी की सुरक्षा को लेकर डर रहता है उनका स्वास्थ्य तुलनात्मक रूप से ज्यादा खराब होता है। ऐसे लोगों में आपको चिंता और अवसाद के लक्षण ज्यादा तेजी से बढ़ते लगते हैं। पिछले एक अध्ययन में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि जर्नल ऑफ ऑक्यूपेशनल एंड एन्वायरमेंटल मेडिसन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, हमारे स्वास्थ्य का नौकरी की असुरक्षा से सीधा संबंध है। 

इसे भी पढ़ें: उम्रदराज लोगों की तुलना में नौकरी पाने के बाद युवा रहते हैं ज्‍यादा खुश

पर्सनेलिटी पर पड़ता है बुरा असर

1,046 लोगों के लिए नौकरी की असुरक्षा और व्यक्तित्व के बारे में जवाब लेने के लिए घरेलू, आय और श्रम ऑस्ट्रेलिया (HILDA) से राष्ट्रीय स्तर पर डेटा का इस्तेमाल किया गया है। अध्ययन में दिखाया गया है कि लंबे समय से नौकरी को लेकर असुरक्षित महसूस करना एक नकारात्मक प्रभाव डालता है, जो कि सीधा किसी के भी पर्सनेलिटी पर हो सकता है। ऐसे में हर कोई तनाव में रहता है और तनाव में लंबे समय तक रहने पर इसका सीधा असर हमे शारीरिक रूप से देखने को मिलता है। 

कुछ लोग इस बात को मानते हैं कि नौकरी की असुरक्षा महसूस करने से लोग अक्सर ज्यादा से ज्यादा मेहनत करने लगते हैं जिससे की उनकी नौकरी हमेशा के लिए सुरक्षित रहे। लेकिन वांग बताती है कि हमारे शोध में ऐसा कोई भी सुझाव नहीं है। हमने ये पाया कि जो लोग नौकरी की असुरक्षा महसूस करते हैं, वे वास्तव में अपनी कोशिशों को कम करना, मजबूत, सकारात्मक काम करने वाले रिश्तों से दूर रहते हैं। ऐसे ही धीरे-धीरे स्थिति पैदा होती है जिससे तनाव होने के कारण पर्सनेलिटी पर प्रभाव पड़ता है। 

इसे भी पढ़ें: चिंता या तनाव महसूस होने पर दबाएं शरीर के ये 5 प्‍वाइंट मिलगा तुरंत आराम

इन सबसे बचने के लिए आपको नौकरी के तनाव को दूर रख कर अपना काम करना चाहिए। इसके साथ ही आपको तनावमुक्त रहने के लिए योग और एक्सरसाइज करनी चाहिए जिससे की आप तनावमुक्त रह सकते हैं। आप अपने काम को मेहनत और लगन के साथ करें जिससे की आपका काम बेहतर तरीके से दिख सके। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer