अनुष्का शर्मा को देखकर आप भी सोच रही हैं प्रेगनेंसी में शीर्षासन करने का, तो पहले जान लें एक्सपर्ट की राय

अनुष्का शर्मा ने विराट कोहली के साथ प्रेगनेंसी में शीर्षासन करते हुए तस्वीर डाली है। एक्सपर्ट्स से जानें प्रेगनेंसी में ऐसा आसन करना सही है या नहीं?

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Dec 02, 2020
अनुष्का शर्मा को देखकर आप भी सोच रही हैं प्रेगनेंसी में शीर्षासन करने का, तो पहले जान लें एक्सपर्ट की राय

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) पिछले कुछ महीनों से इंटरनेट पर छाई हुई हैं। कारण है अनुष्का की प्रेगनेंसी (Anushka Sharma Pregnancy)। 27 अगस्त को अनुष्का शर्मा और विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने घर नया मेहमान आने की खुशखबरी फैंस को बताई थी। इसके बाद से लगातार अनुष्का प्रेगनेंसी के दौरान की कई फोटोज फैंस के साथ शेयर करती रही हैं। इन दिनों अनुष्का अपना प्रेगनेंसी पीरियड एंजॉय कर रही हैं और इसमें उनका साथ निभा रहे हैं उनके पति विराट कोहली। हाल में ही अनुष्का शर्मा ने प्रेगनेंसी के दौरान शीर्षासन करते हुए अपनी फोटो शेयर की है, जिसमें पति विराट कोहली उन्हें सपोर्ट देते हुए नजर आ रहे हैं। जैसा कि आप जानते होंगे (और तस्वीर में भी देख पा रहे होंगे) कि शीर्षासन (Sirsasana or Headstand) के दौरान अपने शरीर को पूरा उल्टा करना होता है, यानी सिर नीचे और पैर ऊपर। इसलिए आपके मन में ये सवाल उठ सकते हैं कि क्या शीर्षासन प्रेगनेंसी के दौरान सेफ है? क्या सामान्य महिलाएं भी प्रेगनेंसी के दौरान शीर्षासन कर सकती हैं? या प्रेगनेंसी के दौरान शीर्षासन करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? आपके इन्हीं सवालों का जवाब पाने के लिए हमने बात की प्रसिद्ध योगा मास्टर और स्प्रिचुअल गुरू "ग्रैंड मास्टर अक्षर (Grand Master Akshar)" और सांई योग मन्दिर के योग गुरू तलवेश शर्मा से।

anushka sharma in pregnancy

क्या प्रेगनेंसी के दौरान शीर्षासन करना सुरक्षित है? (योग गुरू की राय)

ग्रैड मास्टर अक्षर बताते हैं, "कुछ ऐसे योगासन हैं, जिन्हें आपको प्रेगनेंसी के दौरान करने से बचना चाहिए। पहली तिमाही के समय से ही आपको शीर्षासन करना बंद कर देना चाहिए। गर्भावस्था में शीर्षासन न करने के पीछे कुछ कारण हैं, जैसे- शीर्षासन करते समय आपके शरीर में रक्त संचरण (Blood Flow) उल्टा होना शुरू हो जाता है, जिसके कारण गर्भ में पल रहे भ्रूण पर बुरा असर पड़ सकता है। दूसरी बात यह है कि इस तरह उल्टा होने के पोज में कई बार गर्भ में पल रहे शिशु को मूवमेंट करने में परेशानी हो सकती है।"

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान फायदेमंद है व्यायाम करना, जानें कौन से व्यायाम होते हैं सुरक्षित

प्रेगनेंसी के दौरान शीर्षासन करें या नहीं? (योग एक्सपर्ट की राय)

इस सवाल के जवाब के लिए हमने बात की सांई योग मन्दिर के योग गुरू तलवेश शर्मा से। उन्होंने हमें बताया, "आमतौर पर प्रेगनेंसी के दौरान सामान्य शीर्षासन करना सुरक्षित नहीं माना जाता है। हां, ऐसी महिलाएं जो बहुत समय से शीर्षासन की प्रैक्टिस करते रहे हैं, वो दीवार के सहारे ऐसा कर सकती हैं। लेकिन ये कितना सुरक्षित है, ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि महिला शारीरिक रूप से कितनी फिट है या उसके शरीर की फ्लैक्सिबिलिटी (Flexibility) और स्टेबिलिटी (Stability) कितनी है। अगर आपको प्रेगनेंसी में शीर्षासन करना ही है, तो योग एक्सपर्ट की मदद जरूर लें और आसपास सपोर्ट के लिए किसी व्यक्ति को रखें, ताकि बैलेंस बिगड़ने की स्थिति में आप झटके से न गिरें। मेरी सलाह यही है कि गर्भावस्था में शीर्षासन न करें। इसके अलावा दूसरे कई आसन हैं, जिनसे आपके शरीर को फायदे मिल सकते हैं, आप उन्हें करें।"

अगर प्रेगनेंसी के दौरान शीर्षासन सुरक्षित नहीं है, तो अनुष्का शर्मा क्यों कर रही हैं?

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma)

हमने जिन 2 योग एक्सपर्स्ट से बात की, उन्होंने प्रेगनेंसी में ये आसन करने से मना कर दिया है। इसके बाद भी अनुष्का शर्मा ये आसन क्यों कर रही हैं, इसका जवाब उनकी पोस्ट में ही है। अनुष्का ने अपनी तस्वीर के साथ कुछ खास बातें लिखी हैं, जो आपको "प्रेगनेंसी के दौरान शीर्षासन" से जुड़ी सावधानियों को समझने में मदद करेंगी।

अनुष्का लिखती हैं, "हाथ नीचे, पैर ऊपर सबसे मुश्किल एक्सरसाइज में से एक है। जैसा कि योग मेरे दैनिक जीवन का हिस्सा रहा है, मेरे डॉक्टर ने मुझे सलाह दी कि मैं वो सभी आसन कर सकती हूं, जो मैं प्रेगनेंट होने से पहले करती थी, जैसे- Barring Twists और Extreme Forward Bends, लेकिन जाहिर सी बात है कि इन्हें करने के लिए सपोर्ट जरूरी है।"

अनुष्का आगे लिखती हैं, "मैं कई सालों से शीर्षासन करती रही हूं, लेकिन मैंने इसके लिए (प्रेगनेंसी के दौरान) दीवार का सपोर्ट लिया और साथ में मेरे प्यारे हसबैंड का सपोर्ट भी, ताकि मैं बैलेंस बना सकूं (अतिरिक्त सुरक्षा के लिए)। ये (आसन) मेरी योग टीचर Eefa Shrof की देखरेख में किया गया है, जो वर्चुअली मेरे साथ बनी हुई थीं। मैं बहुत खुश हूं कि मैं प्रेगनेंसी के दौरान भी अपनी प्रैक्टिस को जारी रख पा रही हूं।"

इस पोस्ट में 3 महत्वपूर्ण बातें लिखी गई हैं-

  • पहला यह कि अनुष्का जब ये आसन कर रही थीं, तब उनके योग गुरू उन्हें सलाह दे रहे थे और देख रहे थे, यानी ये आसन एक्सपर्ट की देखरेख में किया गया है।
  • दूसरा यह कि आसन करने के दौरान अनुष्का शर्मा को उनके हसबैंड विराट कोहली अपने हाथों से सपोर्ट दे रहे हैं, जिससे कि उनका बैलेंस बिगड़ने की संभावना न के बराबर है।
  • और तीसरी बात कि अनुष्का शर्मा इस आसन को लंबे समय से करती रही हैं इसलिए उनकी बॉडी में इस आसन को बिना परेशानी करने के लिए जरूरी फ्लेक्सिबिलिटी है

ये तीनों बातें और योग एक्सपर्ट्स की सलाह मानें, तो सही फैसला यही होगा कि आप प्रेगनेंसी के दौरान शीर्षासन न करें। प्रेगनेंसी के दौरान किए जाने वाले अन्य सुरक्षित योगासनों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

इसे भी पढ़ें: गर्भावस्‍था के दौरान कैसे करें सुरक्षित व्‍यायाम

प्रेगनेंसी के दौरान कोई भी योगासन करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आपने पहले कभी योग की प्रैक्टिस नहीं की है या थोड़ी बहुत की है, तो आपको बिना योग इंस्ट्रक्टर के प्रेगनेंसी के दौरान योग नहीं करना चाहिए। ऐसे समय में आप सिर्फ आसान प्रीनैटल योग (Prenatal Yoga) ही कर सकती हैं।
  • अगर आप प्रेगनेंसी से पहले भी योगासनों की प्रैक्टिस करती रही हैं और आसनों को करते समय आपके बॉडी पर आपका पूरा कंट्रोल रहता है, तो आप योगासन कर सकती हैं, लेकिन इस दौरान सुरक्षित आसनों की जानकारी के लिए आपको योग एक्सपर्ट से जरूर पूछ लें।
  • प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में आपको हल्के-फुल्के और आसान योगासन ही करने चाहिए क्योंकि इस दौरान गर्भपात होने का खतरा ज्यादा होता है। इन योगासनों को करने से पहले भी अपने डॉक्टर से इस बारे में पूछना बेहद जरूरी है।
Image Source: Instagram

Read More Articles on Yoga in Hindi

 

Disclaimer