Expert

सोते समय दांत किटकिटाने की समस्या दूर करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies Grinding Teeth While Sleeping: कुछ घरेलू उपायों की मदद से सोते समय दांत किटकिटाने की आदत से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 07, 2022 21:30 IST
सोते समय दांत किटकिटाने की समस्या दूर करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies Grinding Teeth While Sleeping: अक्सर हम जब रात को सोते हैं या नींद में होते हैं, तो हमारे दांत आपस में किटकिटाने लगने हैं। दांत किटकिटाने या पीसने की इस समस्या को मेडिकल भाषा में ब्रुक्सिस्म (Bruxism) कहा जाता है। जिसमें लोग दांतों को आपस में रगड़ते हैं, और उन्हें पता भी नहीं चलता है। लोग इसे सामान्य दैनिक आदक समझ कर टाल देते हैं, लेकिन यह किसी गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकता है। इसलिए आपको डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। कुछ लोग सुबह, दिन या शाम के समय भी दांत किटकिटाने लगते हैं, लेकिन यह समस्या लोगों को रात में सोते समय अधिक परेशान करती है। इसकी वजह से आपके पार्टनर या परिवार के सदस्यों को भी परेशानी हो सकती है, वे इसके कारण डर भी महसूस कर सकते हैं। साथ ही इससे दांतों को भी नुकसान पहुंचता है, वे कमजोर होते हैं और झड़ने लगते हैं।

स्मिता डेंटल क्लीनिक की डेंटिस्ट डॉक्टर स्मिता सिंह की मानें तो सोते समय दांत किटकिटाने या ब्रुक्सिज्म चिंता, तनाव और अवसाद जैसी मानसिक विकारों के कारण होता है, साथ ही धूम्रपान, तंबाकू और शराब का अधिक सेवन भी इसके कुछ आम कारण हैं।आमतौर पर दांत किटकिटाने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर आपको कई दवाएं और उपचार प्रदान कर सकते हैं, हालांकि कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी आप दांतों के किटकिटाने की समस्या भी दूर कर सकते हैं। लेकिन इसके इलाज के लिए आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इस लेख में हम आपको रात को सोते समय दांत किटकिटाने की समस्या को दूर करने के 5 उपाय (raat ko sote samay dant kitkitana ke upay) बता रहे हैं।

raat ko sote samay dant kitkitana ke upay

सोते समय दांत किटकिटाना के उपाय- Home Remedies Grinding Teeth While Sleeping

1. गर्म सिकाई करें

गर्म सिकाई करने से जबड़ों के मांसपेशियों को आराम मिलता और उनमें सूजन कम होती है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। आप इसके लिए हॉट बोतल या बैग, या गर्म तवा और सूती कपड़े की मदद से सिकाई कर सकते हैं। दोनों तरफ जबड़ों की अच्छी तरह सिकाई करें इससे बहुत आराम मिलेगा।

इसे भी पढें: रात में दूध और चावल खाने से सेहत को मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे

2. तनाव का प्रबंधन करें

दांत किटकिटाने का यह प्रमुख कारण हैं। इसलिए मेडिटेशन का अभ्यास करें। खुश और शांत रहें। इससे चिंता, तनाव और अवाद जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। नियमित योग का अभ्यास करने से भी बहुत लाभ मिलेगा।

3. दूध में हल्दी मिलाकर पिएं

दूध में हल्दी मिलाकर पीने से सूजन कम करने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है, क्योंकि हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। जिससे यह जबड़ों में अकड़न, सूजन और दर्द आदि को दूर कर उन्हें आराम प्रदान करने में प्रभावी है।

4. संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें

ऐसे फूड्स का सेवन अधिक करें जिनमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, यह आपको आरामदायक महसूस कराने और मूड को नियंत्रित रखने में मदद करेगा। डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी-पत्तेदार सब्जियां, दालें, मांस, नट्स, बीज और ड्राई फ्रूट्स आदि को डाइट का हिस्सा बनाएं।

इसे भी पढें: सुबह अमरूद के पत्ते उबालकर पीने से दूर होंगी ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं

5. जबड़े की स्ट्रेचिंग करें

आप जबड़े को बार-बार ऊपर-नीचे, आगे-पीछे की ओर स्ट्रेच कर सकते हैं, इसके अलावा आप च्यूंगम भी चबा सकते हैं। इससे जबड़ों की एक्सरसाइज होती है। यह सूजन को दूर कर जकड़न कम करने में मदद करता है और ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer