शुद्ध है या नहीं आपका ऑलिव ऑयल, ऐसे करें अपने ऑयल के शुद्धता की जांच

अगर आप भी ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें आपका ऑयल है कितना शुद्ध और इसको जांचने के तरीके।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 01, 2020Updated at: Mar 01, 2020
शुद्ध है या नहीं आपका ऑलिव ऑयल, ऐसे करें अपने ऑयल के शुद्धता की जांच

आजकल हर जगह पर ऑलिव ऑयल आसानी से देखने को मिलता है। माना जाता है कि यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा है। ऐसे में कई बार आपको मार्केट से डुप्लीकेट यानी कि नकली ऑलिव ऑयल भी मिल जाता है। इसकी कीमत जेब पर जरूर हल्कीी पड़ती मगर स्वास्थ्यय पर बहुत भारी पड़ सकती है। तेल असली है या नकली इसकी जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। अगर आप भी ऑलिव ऑयल काााा इस्तेमाल करते  हैं तो इसके असली होने की जानकारी आपके पास होनी चाहिए।  तेल इसके बारे में जानने के लिए आप इस इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। और पता कर सकते हैं कि आप तेल असली है या नकली।

पैकिंग 

अगर ये आपको प्लास्टिक की बोतल में मिल रहा है तो उसे नहीं खरीदें । ऐसे में आशंका इस बात की ज्यादा हो जाती है कि यह तेल नकली होगा। इसके अलावा पैकिंग को अच्छे से  देखें । और यह  जानें तेल कहां से प्रोड्यूस किया गया है अगर इसमें इटली की इंफॉर्मेशन है तो यह असली ऑलिव ऑयल हो सकता है। इसके अलावा ऑलिव ऑयल के बार कोड और लेबल को भी जरूर चेक करें। इसके अलावा अगर तेल स्पीड से आया हुआ है तो इसके नकली होने की आशंका बढ़ जाती है । अगली बार जब भी ऑलिव ऑयल खरीदें ।तो बोतल के पीछे लिखे लेवल को जरूर देखें और उसे अच्छी तरीके से पढ़ें ।कोशिश यह करें की किसान जो तेल बनाता है उसे ही ऑलिव ऑयल खरीदें।

olive oil

इसे भी पढ़ें: क्रिल ऑयल के 7 स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक फायदों के बारे में जानें

फ्रिज करेगा मदद

ऑलिव ऑयल की शुद्धता जांचने के लिए आप इसको फ्रिज में रख सकते हैं। इस प्रक्रिया को अपनाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लें और उसे रेफ्रिजरेटर में 12 से 24 घंटे के लिए रख दें ।इसके बाद आप देखेंगे कि यह तेल घी की तरह जमने लगा है। लोगों की माने तो अगर यह तेल जमता है तो कुछ हद तक यह शुद्ध ऑलिव ऑयल है मगर इस प्रक्रिया पर पूरी तरह से भरोसा नहीं किया जा सकता । बेहतर यह होगा कि आप किसी लैब में इसकी जांच करा लें ताकि इसकी शुद्धता की जानकारी हो सके।

रखरखाव

ऑलिव ऑयल के रखरखाव को खरीदने के पहले जरूर देख लें । जब भी ऑलिव ऑयल खरीदें तो इस बात का जरूर ध्यान दें कि इस तेल को किस जगह पर स्टोर किया गया है। ऑलिव ऑयल को कभी सीधे धूप के सामने नहीं रखा जाता है ।इसे हमेशा छांव और ठंडी जगह पर रखा जाता है अगर ऑलिव ऑयल प्लास्टिक की बोतल में है तो इसे ना खरीदें ।साथ ही अगर धूप में रखा है तो भी ना लें। यह यह तेल कांच की बोतल में आता है हमेशा कांच की बोतल वाला ही ऑलिव ऑयल खरीदें। ध्यान रहे यह कांच की बोतल गहरे रंग की हो। 

olive

इसे भी पढ़ें: सरसों का तेल या ऑलिव ऑयल, खाना बनाने के लिए कौन सा तेल है ज्यादा हेल्दी? जानें यहां

कीमत पर रखें नजर

ऑलिव आयल की कीमत हमेशा ज्यादा ही होती है कई बार सुपर मार्केट में सस्ते दामों पर भी ऑलिव ऑयल नजर आ जाते हैं । जरूरी नहीं है कि जो तेल महंगा है या जिसकी कीमत ज्यादा है वह ऑलिव आयल असली ही है। मगर जरूरत से सस्ता अगर ऑलिव ऑयल है तो वह असली नहीं होगा। हमेशा तेल खरीदने के पहले उसकी कीमत जरूर जांच लें जब पूरी तरीके से संतुष्ट हो जाएं तभी ऑलिव ऑयल खरीदें। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer