पहली बार बन रहे हैं पापा, तो इस तरह करें अपने पार्टनर को सपोर्ट

Parenting Tips: नए-नए पापा बनने वाले लड़कों को लगता है कि न्यू बेबी को सिर्फ मां की जरूरत होती है। लेकिन ये बात 100 प्रतिशत सही नहीं है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 25, 2022Updated at: Jul 25, 2022
पहली बार बन रहे हैं पापा, तो इस तरह करें अपने पार्टनर को सपोर्ट

एक मां की तरह ही पिता बनने की फीलिंग भी स्पेशल होती है। खासकर जब कोई पुरुष पहली बार पिता बनता है, तो उसके एहसास को शब्दों में बयान कर पाना बहुत मुश्किल होता है। पिता बनना एक सुखद एहसास तो है ही, लेकिन अपने साथ कई सारी जिम्मेदारियां भी लेकर आता है। शिशु की डिलीवरी के बाद मां की जिम्मेदारियां बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं। ऐसे में उन्हें पार्टनर के सपोर्ट की जरूरत होती है। लेकिन इस दौरान अपने पार्टनर की मदद कैसे करनी है, ज्यादातर पुरुष इस बात से अनजान होते हैं। नए-नए पापा बनने वाले लड़कों को लगता है कि न्यू बेबी को सिर्फ मां की जरूरत होती है। लेकिन ये बात 100 प्रतिशत सही नहीं है। पिता के भी अपने फर्ज होते हैं और हर व्यक्ति को पिता बनने के बाद शिशु की परवरिश में अपने पार्टनर का सपोर्ट करना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स जो पहली बार पापा बनने पर हर पुरुष को फॉलो करने चाहिए, ताकि वो अपने पार्टनर को सपोर्ट करें और अच्छे पिता बन पाएं।

बच्चे की देखभाल में करें मदद

बच्चे को जन्म देने के बाद महिला के शरीर को रिकवर करने में वक्त लगता है। बच्चे के जन्म के बाद डॉक्टर्स भी महिलाओं को आराम करने की सलाह देते हैं। इस समय मां के पास बच्चे को सिर्फ स्तनपान करवाने की जिम्मेदारी हो, तो ज्यादा बेहतर होता है। एक पिता होने के नाते इस समय आप बच्चे को नहलाने, क्लीन करने और डायपर बदलने का काम कर सकते हैं। इससे न सिर्फ आप बच्चे के करीब आएंगे, बल्कि अपनी पार्टनर को काफी आराम मिलेगा।

parenting tips for working mothers

रात में संभालें जिम्मेदारी

जन्म के बाद बच्चा दिन में तो ज्यादातर समय तक सोता रहता है, लेकिन रात को अक्सर जागता है। बच्चे के रात के समय जागने से मां की रातों की नींद उड़ जाती है। ऐसे में आप रात की ड्यूटी में अपने पार्टनर की हेल्प कर सकते हैं। रात को अगर बच्चा जाग जाता है, तो उसके डायपर बदलने और दूध पिलाने की जिम्मेदारी उठा सकते हैं। ऐसा करके न सिर्फ आपका बच्चे के साथ अच्छा बॉन्ड बनेगा, बल्कि आपके पार्टनर को काफी आराम मिलेगा।

पार्टनर को जानने की कोशिश करें

बच्चे को जन्म देने के बाद ज्यादातर महिलाएं मानसिक तौर पर कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में कई बार गुस्सा करना, चिल्लाना, झुंझलाहट होना आम बात है। इस स्थिति में पार्टनर को जानने की कोशिश करें। इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे के जन्म के बाद महिला पार्टनर को वापस ठीक होने के लिए कुछ वक्त चाहिए।

Parenting Tips in Hindi

घर के काम में हाथ बटाएं

बच्चे के जन्म के बाद उसकी देखभाल, साफ-सफाई और हाइजीन को मेंटेन करने के चक्कर में महिलाएं कई बार घर के कामों पर ध्यान नहीं दे पाती हैं। इस स्थिति में ‘आज डिनर में क्या है’, लंच कहां हैं?’ जैसी बातें बोलने से अच्छा है कि खुद किचन में जाकर खाना बना लें। घर की साफ-सफाई, कपड़े और बर्तन धोने में पार्टनर का हाथ बटाएं।

Disclaimer