सर्दियों में जरूर खाएं अंडे की जर्दी, जानें बच्चों और बड़ों को इससे मिलने वाले ढेर सारे फायदे

सर्दियों में अंडे की जर्दी खाने के कई फायदे हैं। इससे शरीर को कई लाभ मिलते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jan 19, 2022Updated at: Jan 19, 2022
सर्दियों में जरूर खाएं अंडे की जर्दी, जानें बच्चों और बड़ों को इससे मिलने वाले ढेर सारे फायदे

सर्दियों में आपको अक्सर अंडे खाने की सलाह दी जाती है लेकिन कई लोगों मानते हैं कि अंडे की जर्दी या पीला वाला भाग नहीं खाना चाहिए। इससे वजन बढ़ सकता है। दरअसल सर्दियों में अंडे की जर्दी खाने के कई फायदे होते हैं। अंडे की जर्दी में कैलोरी, विटामिन ए, विटामिन डी, ई और के पाया जाता है। यह शरीर के लिए कई तरह से लाभकारी होता है। यह बच्चों और बुजुर्गों में आंखों की रोशनी और इम्यून सिस्टम मजबूत बढ़ाता है। साथ ही यह बच्चों के मस्तिष्क विकास के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से बालों का विकास भी बेहतर ढंग से होता है। आइए इसके फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से जानते हैं।

अंडे की जर्दी खाने के फायदे

1. मस्तिष्क विकास 

अंडे की जर्दी में विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें रिबाफ्लेविन, फॉस्फोरस और फोलेट पाया जाता है, जिसकी मदद से मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र सही ढंग से काम करता है। इसके सेवन से बच्चों के मस्तिष्क का बचपन से सही ढंग से विकास होता है।

Egg-yolk-benefits

Image Credit- Freepik 

2. मजबूत मांसपेशियां

अंडे की जर्दी में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। प्रोटीन की मदद से शरीर की कोशिकाओं के विकास में मदद मिलती है। यह क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को भी रिपेयर करने का काम करता है। साथ ही स्किन को भी ग्लोइंग बनाता है।

3. इम्यून सिस्टम 

अंडे की जर्दी के सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी-12 और सेलेनियम पाए जाते हैं, जो शरीर को रोगों से लड़ने और स्वस्थ रहने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इसे भी पढ़ें- अंडे का सफेद भाग (Egg White) खाना ज्यादा फायदेमंद है या जर्दी सहित पूरा अंडा? जानें एक्सपर्ट से

4. आंखों की रोशनी बढ़ाए

अंडे की जर्दी में विटामिन ए, ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन मैकुलर डिजनरेशन को रोकने में मदद करते हैं, जो आंखों की रोशनी को कम कर देता है लेकिन अंडे की जर्दी में पाए जाने वाले पोषक तत्व की मदद से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है।

Egg-yolk-benefits

Image Credit- Freepik 

5. वजन घटाने में मददगार

आमतौर पर लोग सोचते हैं कि अंडे की जर्दी खाने से वजन बढ़ सकता है लेकिन इसके विपरीत अंडे की जर्दी के सेवन से आपका वजन कम हो सकता है। इसमें प्रोटीन और कैलोरी उच्च मात्रा में पाई जाती है, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और आप अतिरिक्त भोजन नहीं करते हैं, जो वेट कम करने के लिए काफी उपयोगी होता है।

6. हार्ट के खतरे को कम करे

अंडे की जर्दी में कोलीन अमीनो एसिड पाया जाता है, जो हृदय रोगों को कम करने में सहायक होता है। अंडे के सेवन से रक्तवाहिनियों में रक्त का थक्का नहीं जमता है, जिससे हार्ट स्ट्रोक और अटैक का खतरा भी कम होता है।

इसे भी पढ़ें- अंडे की कच्‍ची और पकी जर्दी खाने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

7. त्वचा को स्वस्थ बनाए

अंडे की जर्दी के उपयोग से त्वचा चमकदार नजर आती है। इसमें मौजूद तत्व त्वचा की कोशिकाओं को रिपेयर करने का काम करता है और चेहरे में निखार लाता है।

Egg-yolk-benefits

Image Credit- Freepik 

इस तरह से करें अंडे की जर्दी का उपयोग

1. आप अंडे को उबालकर उसके सफेद भाग के साथ पीले भाग का सेवन भी जरूर करें।

2. आप अंडे की जर्दी का इस्तेमाल ब्रेड के साथ भी कर सकेत हैं।

3. कई लोग दूध में अंडे की जर्दी डालकर पीना पसंद करते हैं।

4. इसके अलावा आप अंडे की जर्दी चेहरे और बालों पर भी लगा सकते हैं।

Disclaimer