दूसरा बच्‍चा पैदा करने के फायदे और नुकसान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 26, 2016
Quick Bites

  • बच्चे का आगमन जीवन में नई खुशि‍यां लाता है।
  • सिबलिंग आपके पहले बच्‍चे के लिए सबसे बड़ा उपहार है।
  • भाई या बहन के साथ शेयर करने की आदत आती है।
  • चौबीसों घंटे पालन-पोषण के कर्तव्‍यों का पालन करना।

शादी के बाद बच्चे का आगमन, जीवन में नई खुशि‍यां लाता है। अलग-अलग कारणों से आजकल लोग एक ही बच्चा पैदा करने का विचार रखते हैं। ज्‍यादातर मामलों में दोनों के वर्किंग होने के कारण ऐसा होता है। कई लोगों का यह भी मानना है कि एक ही बच्चा इसलिए होना चाहिए क्योंकि दूसरे बच्चे का जीवन काफी प्रभावित हो जाता है। जबकि कई लोगों का यह मानना है कि अपने पहले बच्‍चे के बारे में भी सोचना चाहिये जो खुद को तन्‍हा समझता है। घर में दूसरे बच्‍चे के आ जाने से घर में बैलेंस भी बना रहता है। क्‍या आप भी फैमिली प्लानिंग स्पेक्ट्रम को लेकर उलझे हुए हैं? तो दूसरे बच्‍चे का स्‍वागत करने से पहले उसके फायदे और नुकसान के बारे में जान लें।

second baby in hindi

 

दूसरे बच्‍चे के फायदे

सबसे बड़ा उपहार: सिबलिंग आपके बेटे या बेटी के लिए सबसे बड़ा उपहार हो सकता है। अपने भाई या बहन के साथ बढ़ना आपके छोटे नन्‍हें मुन्‍नों को बचपन की यादों को जीवन भर के लिए बांटने का अनुभव देता है। जैसे-जैसे वह बड़े होते हैं, आपके बच्‍चों को आपके अलावा भाई या बहन के रूप में प्‍यार और समर्थन का सबसे बड़ा स्रोत मिलता है।

निरंतर साथी: अब आपका पहला बच्‍चा घर में खुद को अकेला नहीं समझेगा। आपके दूसरे बच्‍चे के आ जाने की वजह से अब उसे खेलने कूदने के लिये एक साथी जो मिल गया है। आपके बच्‍चे हमेशा एक दूसरे के बचपन के दोस्‍त होगें- और आप को थोड़ा समय मिलेगा क्‍योंकि वह दोनों एक दूसरे का मनोरंजन कर लेगें।

रोल मॉडल: हालांकि हर बच्‍चा अलग होता है, दूसरा बच्‍चा पहले जन्‍में बच्‍चे की तुलना में थोड़ा तेज होता है। क्‍योंकि वह अपने बड़े भाई या बहन को बहुत नजदीक से देखता है। छोटे बच्‍चे को अपने सिबलिंग को अब्जर्व करने से फायदा होता है- और पहले बच्‍चे की तुलना में जल्‍द ही वीनिंग, इटिंग और क्रॉलिंग करने लगता है।

महत्वपूर्ण सबक: आपके छोटे बच्‍चे के पास शेयरिंग, केयरिंग, कम्युनिकेटिंग और शांतिपूर्ण तरीके से लड़ाई को दूर करने के बहुत सारे अवसर उपलब्‍ध होते हैं। साथ ही घर में दो बच्‍चे के होने से उन्‍हें अपने खिलौने, किताब कॉपी और खाने का समान अपने भाई या बहन के साथ शेयर करने की आदत आती है।


दूसरे बच्‍चे के नुकसान

अधिक खर्च: अपने परिवार का विस्तार करने का निर्णय लेने से लेबर से लेकर डिलिवरी और डाइपर से बच्‍चों की देखभाल तक बहुत अधिक पैसा खर्च हो जाता हे।

अधिक थकावट : घर में बच्‍चे और नवजात शिशु के होने का मतलब है, चौबीसों घंटे पालन-पोषण के कर्तव्‍यों का पालन करना। दिन भर बच्‍चे की देखभाल करने और रात को नवजात की देखभाल करते-‍करते आप थक जाते हैं।

एक दूसरे के लिए समय का अभाव : पहले महीने में, तो आपको लगता है कि जैसे आप दोनों पति या पत्नी के पास एक दूसरे को देखने का भी समय नहीं है। मां नवजात के कर्तव्‍यों को संभालती है जबकि पिता बड़े भाई या बहन की स्कूल ले जाने लाने और पढ़ने की जिम्‍मेदारियों को संभालता है।  

ईर्ष्या: दूसरे बच्‍चे का पहले बच्‍चे के साथ परिचय, आपके पहले बच्‍चे की दुनिया को हिलाकर रख देता है, क्‍योंकि इससे पहले सारी तवज्जो उसी को दी जाती थी। नवजात शिशु का स्पाट्लाइट बनना आपके बेटा या बेटी को ईर्ष्‍यालु बना देता है।

अपने परिवार को बढ़ाने या एक ही बच्‍चे को चुनने के अनगिनत अद्भुत कारण है। इन फायदों और नुकसान को जानकर आप और आपका साथी अपने अनुसार निर्णय ले सकता है कि आपके लिए क्‍या सही हैं।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Souce : Getty

Read More Articles on Pregnancy in Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES23 Votes 6349 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK