Holi 2021: होली में रंग-गुलाल से अपने खूबसूरत बाल खराब होने से कैसे बचाएं? जानें इसके 5 उपाय

होली की मस्ती में अगर रंग और गुलाल बालों में जाकर स्कैल्प से चिपक जाएं, तो बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। जानें इससे बचाव के लिए क्या उपाय हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Mar 25, 2021 10:26 IST
Holi 2021: होली में रंग-गुलाल से अपने खूबसूरत बाल खराब होने से कैसे बचाएं? जानें इसके 5 उपाय

होली की हुड़गंद में अक्सर बालों में रंग और गुलाल चला जाता है, जो स्कैल्प की स्किन को खराब कर सकता है। गुलाल पाउडर फॉर्म में होता है, जो स्किन पोर्स में समाकर उसे ब्लॉक कर सकता है। इसलिए होली के दिन अपने बालों की सुरक्षा करना बहुत जरूरी है। लेकिन बिना रंगों के होली भी सूनी लगती है। ऐसे में बालों की समस्याओं से बचने, बालों को सुंदर बनाए रखने और मजेदार होली खेलने के लिए कुछ सावधानियां की जरूरत हैं। होली पर बालों की अतिरिक्त देखभाल करना बहुत जरूरी होता है।

न्यू लुक कास्मेटिक स्किन व हेयर क्लींनिक के स्किन और हेयर स्पेशलिस्ट डॉक्टर प्रीतम पंकज की राय में जानिए कुछ उपाएः

holi hair care

1. हेयर ऑयल

बालों में तेल लगाना तो हमेशा से ही लाभकारी होता है। लेकिन होली खेलने से पहले जरूरी है कि बालों में अच्छी तरह से तेल लगाया जाए, क्योंकि रंगों में कई तरह के कैमिकल मिले होते हैं जो कि बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में नारियल तेल, ऑलिव या मस्टर्ड ऑयल ज्यादा लाभकारी होते हैं। तेल लगाते समय ध्यान रहे कि तेल को जड़ों में न लगाए। डॉक्टर पंकज के मुताबिक, तेल यदि जड़ों में लगेगा तो कलर उतनी ही गहराई से जड़ों तक चिपका रहेगा जो कि बालों के लिए बहुत नुकसानदेह है।

2. बालों में रंग न लगाएं

कोशिश करें की बालों में कलर न लगें। फिर भी जाने-अनजाने कलर लग भी जाता है तो जल्द से जल्द धोने की काशिश करें। सुरक्षा की दृष्टि से आप बालों को कवर भी करके रख सकते हैं। सिर पर रूमाल बांधकर या फिर कैप भी पहन सकते हैं। 

3. बालों को साफ रखें

सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन होली खेलने से पहले किसी अच्छे शैंपू से एक बार बाल जरूर धो लें। इसका कारण भी डॉ. पंकज बताते हैं कि बालों में जो पहले से गंदगी या फिर रूसी है उसका साफ होना जरूरी है नहीं तो रंगों के साथ वह भी बालों में चिपक जाएगी जिससे फंगल इंफेक्शन या फिर बालों के कमजोर होने का खतरा हो सकता है।

4. बालों को बांध कर रखें

आपके बाल लंबे हैं तो कोशिश करें उन्हें बांध कर रखें। बाल ऐसे बांधे जिससे बालों की जड़े ज्यादा से ज्यादा छिप जाए। इससे आप जड़ों में कलर को जाने से रोक पाएंगे। 

5. अच्छे रंगों का प्रयोग करें

बालों में कलर लगने से आप रोक तो नहीं पाएंगे लेकिन आप कोशिश करें कि ड्राई कलर या फिर हर्बल रंगों का ही इस्तेमाल करें। गंदे क्वालिटी के कलर, ग्रीस या फिर पेंट आदि को बालों में लगने से बचाएं।

आपको अपने बालों से प्यार है और आप होली पर खूब धमाल भी करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने बालों के लिए थोड़ा समय निकालना निहायत जरूरी है।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer