Skin Care: ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा के लिए कितना फायदेमंद या नुकसानदायक है?

ग्लाइकोलिक एसिड किस तरह त्वचा के लिए फायदेमंद है और इसके नियमित प्रयोग से त्वचा को क्य नुकसान हो सकते हैं जानने के लिए पढ़ें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 20, 2013
Skin Care: ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा के लिए कितना फायदेमंद या नुकसानदायक है?

ग्लाइकोलिक एसिड प्राकृतिक रुप से गन्ने व अंगूर में पाया जाता है। इस एसिड का प्रयोग त्वचा के उपचार के लिए किया जाता है जैसे एक्ने, केमिकल पीलिंग व एक्सफोलिएशन आदि। ग्लाइकोलिक एसिड अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड के ग्रुप का एक एसिड है, जो तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। इस एसिड की कुछ मात्रा क्रीम व लोशन में मौजूद होती है, जो त्वचा के उपचार के लिए प्रयोग की जाती है। इस तरह के लोशन का प्रयोग फेशवॉश के लिए किया जाता है। इसे चेहरे पर लगाने के बाद फिर साफ पानी से चेहरे को धो लेना चाहिए। यह डेड स्किन को हटाकर त्वचा के रोमछिद्रों को खोलता है जिससे त्वचा फिर से ग्लो करने लगती है।

ग्लाइकोलिक एसिड के फायदे

  • ग्लाइकोलिक एसिड एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट होने के कारण त्वचा को स्वस्थ व चमकदार बनाता है। इससे त्वचा नर्म व मुलायम हो जाती है। ग्लाइकोलिक एसिड मिले उत्पादों का लंबे समय तक प्रयोग करने से झुर्रियां, एंटी एजिंग के निशान चेहरे पर दिखाई नहीं देते हैं। इसके अलावा ये चेहरे को स्मूथ बनाता है जिससे एक्ने व अन्य तरह के दाग गायब हो जाते हैं।
  • ग्लाइकोलिक एसिड का प्रयोग यूवी रेज से डैमेज हुए स्किन में जान डालने के लिए किया जाता है। जब सूर्य की रोशनी त्वचा की नमी सोखकर उसे ड्राई कर देती है तो ग्लाइकोलिक एसिड का प्रयोग त्वचा में खोई नमी व चमक को वापस लाता है।  
  • पिगमेंटेशन व भूरे रंग क निशान त्वचा की आम समस्याओं में से एक है। ग्लाइकोलिक एसिड के नियमित इस्तेमाल से रंग निखरने के साथ ही इन समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।
  • कुछ मामलों में ग्लाइकोलिक एसिड के प्रयोग से एक्ने की समस्या से निजात मिल सकता है। यह ऑयली व शुष्क त्वचा में इस प्रकार संतुलन बनाता है जिससे एक्ने की समस्या का समाधान हो जाता है।
  • ग्लाइकोलिक एसिड फेशवॉश के रुप में भी इस्तेमाल किया जाता है। जिससे त्वचा की क्लींजिंग के साथ-साथ उसे पोषण व मॉश्चरराइजर भी मिलता है।  

ग्लाइकोलिक एसिड के साइड इफेक्ट

  • ग्लाइकोलिक एसिड बहुत ही शक्तिशाली एसिड है। त्वचा के उपचार के लिए इसकी थोड़ी सी मात्रा प्रयोग करनी चाहिए। आप चाहें तो किसी स्किन के डॉक्टर से इसकी मात्रा के बारे में सलाह ले सकते हैं।
  • ग्लाइकोलिक एसिड हर तरह की स्किन की केमिकल पीलिंग के लिए उपयुक्त नहीं है। त्वचा पर ग्लाइकोलिक एसिड की कितनी मात्रा लगानी चाहिए इसका सही उत्तर आपका डॉक्टर बेहतर बता सकता है। इसलिए कभी-कभी खुद से ग्लाइकोलिक एसिड का प्रयोग शुरु ना करें।
  • ग्लाइकोलिक एसिड का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट है कि वह पीलिंग के बाद चेहरे पर काले व भूरे निशान छोड़ जाता है। इसके अलावा त्वचा में खुजली, रेडनेस व सूजन भी आ जाती है।

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Disclaimer