डिप्रेशन दूर करने के लिए खाइये फल और सब्जियां

काम के दबाव के कारण तनाव होना लाजमी है, लेकिन अगर फल और सब्जियों का सेवन किया जाये तो इसपर काबू मिल सकता है, अधिक जानकारी के लिए यह स्‍वास्‍थ्‍य समाचार पढ़ें।

Nachiketa Sharma
लेटेस्टWritten by: Nachiketa SharmaPublished at: Sep 22, 2015
डिप्रेशन दूर करने के लिए खाइये फल और सब्जियां

वर्तमान की व्‍य‍स्‍त और अव्‍यवस्थित दिनचर्या ने तनाव के रूप में हमें एक गहरा दोस्‍त दिया है। लेकिन अगर हम अपने खानपान को थोड़ा सुधार लें तो डिप्रेशन आसानी से दूर हो सकता है। जी हां, हाल ही में हुए एक शोध की मानें तो फल, सब्जियों, बादाम और अखरोट के सेवन से अवसाद पर काबू पाया जा सकता है।

इस अध्ययन में 15,093 लोगों को शामिल किया गया जिसमें पता चला कि डिप्रेशन का सीधा संबंध पोषक तत्‍वों की कमी से है। शोधकर्ताओं ने 3 आहारों को जोड़कर इसकी तुलना की। इनमें भूमध्यसागरीय आहार, शाकाहारी आहार प्रतिमान और वैकल्पिक स्वस्थ खानपान सूचकांक-2010 की तुलना की गई। इस अध्ययन में भाग लेने वालों ने चयनित आहार के प्रति अपने लगाव को मापने के लिए एक अंक प्रणाली का इस्तेमाल किया। उच्च आहार अंक ने संकेत दिये कि प्रतिभागी स्वस्थ आहार खा रहा है।

Depresion in Hindi

मांस और मिठाई (पशुओं के वसा) संतृप्त और ट्रांस फैटी एसिड्स के स्रोत जैसी चीजों को नकारात्मक अंक मिले, जबकि बादाम और अखरोट जैसे फलों तथा सब्जियों (ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन और खनिज पदार्थों के स्रोत) को सकारात्मक अंक मिले। स्पेन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ लास पाल्मस दे ग्रां कैनेरिया के प्रमुख शोधकर्ता अल्मुदेना सांचेज-विलेगास ने कहा, ‘हम यह समझना चाहते थे कि आहार मानसिक स्वास्थ्य में क्या भूमिका निभाता है, जैसा हम मानते हैं कि कुछ खास आहार प्रतिमान हमारे मस्तिष्क की रक्षा कर सकते हैं।’

उन्होंने बताया, ‘ये सभी आहार शारीरिक स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हैं और अब हम पाते हैं कि वे हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर डाल सकते हैं।’ विलेगास ने कहा, ‘सकारात्मक भूमिका पोषक विशिष्टताओं से जुड़ी है, जहां बादाम, अखरोट आदि, फल और सब्जियां (ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन और खनिज पदार्थों के स्रोत) डिप्रेशन का जोखिम कम कर सकते हैं।’ इस अध्ययन के परिणाम बीएमसी मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं।

 

Image Source - Getty

Read More Health News In Hindi

Disclaimer