दांतों के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये 5 फूड्स, दर्द और कैविटी से मिलता है छुटकारा

सिर्फ आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को ब्रश करने और फ्लॉस करने मात्र से ही दांतों को सुरक्षित नहीं रखा जा सकता है। बल्कि इसके लिए दांतों की खास देखरेख करने की जरूरत है। कुछ खाद्य पदार्थ आपके दंत स्वास्थ्य को सुरक्षित रखते हैं जबकि कुछ ऐसे भी होते

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayUpdated at: Apr 17, 2019 14:40 IST
दांतों के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये 5 फूड्स, दर्द और कैविटी से मिलता है छुटकारा

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सिर्फ आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को ब्रश करने और फ्लॉस करने मात्र से ही दांतों को सुरक्षित नहीं रखा जा सकता है। बल्कि इसके लिए दांतों की खास देखरेख करने की जरूरत है। कुछ खाद्य पदार्थ आपके दंत स्वास्थ्य को सुरक्षित रखते हैं जबकि कुछ ऐसे भी होते हैं जो आपके दांतों को नष्ट यानि कि नुकसान पहुंचा सकते हैं। सोडा, कैंडीज और साइट्रस जैसे हानिकारक फूड आपके दांतों के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होते हैं। लेकिन उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं जो आपके दांतों के लिए अच्छे हैं? दिन में दो बार ब्रश करना दमकदार दांत और आकर्षक मुस्कान के लिए एकमात्र उपाय नहीं है। आपके द्वारा खाए गए भोजन की निगरानी करना भी एक आवश्यक कदम है। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बता रहे हैं जो आपको दांतों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। ये खाद्य पदार्थ न केवल आपके दांतों के स्वास्थ्य में सुधार करेंगे बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को भी बेहतर करेंगे।

डेयरी प्रॉडक्ट्स

डेयरी उत्पाद दांतों और हड्डियों दोनों के लिए सर्वोत्तम हैं क्योंकि वे शरीर द्वारा आवश्यक कैल्शियम की आवश्यकता को पूरा करते हैं। कैल्शियम का स्तर बनाए रखना बचपन से ही बहुत आवश्यक है। बचपन से ही, डेयरी उत्पादों की खपत को महत्वपूर्ण माना जाना चाहिए। कैल्शियम के उचित सेवन से गुहाओं और अन्य दंत समस्याओं का खतरा कम हो जाएगा। दूध को कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। आपको अन्य डेयरी उत्पादों को भी शामिल करना चाहिए। कैल्शियम का उचित सेवन केवल बचपन में ही आवश्यक नहीं है, यह वयस्कों के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां दांतों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। वे खाद्य सूची में सबसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से एक हैं। पत्तेदार साग कैलोरी में कम और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इन सब्जियों में एक निश्चित मात्रा में कैल्शियम भी होता है जो दांतों के इनेमल के विकास में मदद करता है। फोलिक एसिड और विटामिन बी की उपस्थिति भी मसूड़ों के रोगों को रोकती है। आप विभिन्न व्यंजनों के माध्यम से विभिन्न तरीकों से पत्तेदार साग का उपभोग कर सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगी।

बादाम

नट्स आपकी सेहत के लिए बेहतरीन विकल्प है। बादाम स्वास्थ्यप्रद नट्स में से एक हैं। बादाम आपके मानसिक स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रख सकते हैं। बादाम का एक और स्वास्थ्य लाभ यह है कि यह मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। दांतों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक दिन में मुट्ठी भर बादाम पर्याप्त हैं। आप भीगे हुए या कच्चे बादाम दोनों का सेवन कर सकते हैं।

ग्रीन एप्पल

सेब कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक महान फल है। सेब आपके दांतों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। सेब पानी और फाइबर से भरपूर होता है जो स्वस्थ दांतों में योगदान देता है। सेब में फाइबर मसूड़ों को उत्तेजित करता है। रोजाना एक सेब खाएं और अपने दांतों के साथ-साथ अपने समग्र शरीर को स्वस्थ रखें।

दांतों के लिए अच्छी आदतें

  • अपने डेंटिस्ट से नियमित मुलाकात करें
  • फ्लॉसिंग को अपने डेंटल रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाएं
  • बहुत अधिक टूथपेस्ट का उपयोग न करें, केवल मटर के आकार का उपयोग करें
  • प्रोसेस्ड फूड और शुगर से बचें
  • मुलायम ब्रिसल्स वाले ब्रश का इस्तेमाल करें
  • बहुत गर्म या बहुत ठंडा कुछ न खाएं और न ही पीएं।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer