प्रेगनेंसी में थॉयराइड होने पर इन चीजों से करें परहेज, बढ़ सकती है समस्या

Foods to avoid in thyroid during pregnancy : अगर आपको प्रेगनेंसी के दौरान थॉयराइड की समस्या है, तो आपको कुछ खास खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज करें। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 12, 2022Updated at: Aug 12, 2022
प्रेगनेंसी में थॉयराइड होने पर इन चीजों से करें परहेज, बढ़ सकती है समस्या

आजकल की खराब जीवनशैली और गलत खानपान के कारण कई लोग थायराइड की समस्या से ग्रसित हो रहे हैं। दरअसल थायरॉइड तितली के आकार की एक ग्रंथि होती है, जो गले में स्थित होती है। थॉयराइड ग्रंथि आपकी पाचन क्रिया में काफी सहायक होती है। अगर आपको प्रेगनेंसी के दौरान थॉयराइड की समस्या होती है, तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत होती है। क्योंकि अगर ये समस्या और बढ़ जाती है, तो इसका प्रभाव आने वाले बच्चे पर भी पड़ सकता है। इससे बचने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है ताकि थॉयराइड को कंट्रोल किया जा सके। थॉयराइड दो प्रकार के होते हैं- हाइपरथायराइड और हाइपोथायराइड। प्रेगनेंसी के दौरान हाइपरथायराइड होने पर आपके शरीर में ज्यादा मात्रा में थायराइड हार्मोन बनने लगता है। वहीं, हाइपोथायराइडिज्म में इस हार्मोन का कम उत्पादन होने लगता है। इसके आम लक्षणों में थकान, बालों का झड़ना, वजन बढ़ना या घटना, ठंड लगना और कमजोरी हो सकती है। इनसे बचने के लिए आपको इन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। 

प्रेगनेंसी में थॉयराइड होने पर न खाएं ये चीजें

1. सोयाबीन

वैसे तो सोयाबीन का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। लेकिन सोयाबीन और सोया से बने खाद्य पदार्थों से प्रेगनेंसी के दौरान हाइपोथायरायडिज्म का जोखिम बढ़ सकता है। दरअसल सोयाबीन में फाइटोएस्ट्रोजन होता है, जो थॉयराइड हार्मोन का निर्माण करने वाले एंजाइम की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है। जिसकी वजह से थॉयराइड हार्मोन का उत्पादन कम होता है और आपकी पाचन क्रिया भी खराब हो सकती है।

foods-avoid-in-thyroid-during-pregnancy 

2. कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ 

प्रेगनेंसी के दौरान थॉयराइड की समस्या होने पर आपको कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कॉफी और चाय का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि थायराइड ग्लैंड को बढ़ा सकता है, जिससे दवा का असर भी कम हो जाता है। कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों से आपकी नींद भी प्रभावित होती है। 

3. मीठा

प्रेगनेंसी के दौरान थॉयराइड होने पर आपको मीठे के सेवन से भी परहेज करना चाहिए। क्योंकि इससे आपका पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है और अचानक वजन बढ़ सकता है। इसके कारण थॉयराइड ग्रंथि का स्तर अनियंत्रित हो सकता है।

इसे भी पढें- गर्भावस्था में क्यों बढ़ जाता है थायराइड? जानिए इसके कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

4. फूलगोभी

फूलगोभी और ब्रोकली जैसी सब्जियों में एंटी-थॉयराइड और गोइट्रोजेनिक गुण पाए जाते हैं। इनका सेवन प्रेगनेंसी के दौरान थॉयराइड होने पर आपकी समस्या बढ़ा सकता है। दरअसल इन सब्जियों भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन इनमें आयोडीन और अन्य पोषक तत्वों की कमी के कारण थॉयराइड का उत्पादन कम होता है। जिसकी वजह से आपको अधिक थकान महसूस होती है। 

foods-avoid-during-pregnancy

5. प्रोसेस्ड फूड

आजकल लोग आसानी और समय बचाने के लिए बाहर का खाना खा लेते हैं। लेकिन, प्रोसेस्ड या जंक फूड्स में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो आपके लिए प्रेगनेंसी के दौरान कई तरह से हानिकारक हो सकती है। सोडियम का बढ़ा हुआ लेवल आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer