ब्लोटिंग और अपच में बहुत फायदेमंद है मेथी के दाने, जानें प्रयोग करने का सही तरीका

मेथी के बीजों में फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ-अलब्यूमिन होने से ये कॉड लिवर ऑयल जैसे पोषक और बल प्रदान करने वाले होते हैं। इसके सेवन से शरीर को वह सभी जरूरी तत्व मिल जाते हैं जिनकी शरीर को जरूरत होती है। इतना ही नहीं मेथी के बीज में फोलिक एसिड,

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayUpdated at: Jan 02, 2019 16:22 IST
ब्लोटिंग और अपच में बहुत फायदेमंद है मेथी के दाने, जानें प्रयोग करने का सही तरीका

ब्लोटिंग, अपच और देश में गैस बनना आज के समय की बहुत आम समस्या हो गई है। जो लोग बाहर के खाने के अधिक शौकीन होते हैं या ज्यादा मिर्च मसाला खाते हैं उन्हें ब्लोटिंग की समस्या अधिक होती है। इसमें व्यक्ति पेट फूल जाता है और पेट में कब्ज बनने लगती है। इस समस्या को दूर करने के लिए मेथी एक बहुत ही अच्छा और घरेलू उपाय है। दरअसल, मेथी के बीजों में फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ-अलब्यूमिन होने से ये कॉड लिवर ऑयल जैसे पोषक और बल प्रदान करने वाले होते हैं। इसके सेवन से शरीर को वह सभी जरूरी तत्व मिल जाते हैं जिनकी शरीर को जरूरत होती है। इतना ही नहीं मेथी के बीज में फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, नियासिन, थियामिन, कैरोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। मेथी के बीज का सेवन करने से ब्लोटिंग, अपच, पेट दर्द और गैस में आराम मिलता है। यही नहीं यह डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट के लिए भी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं क्या हैं इसके स्वास्थ्य लाभ—

  • घरेलू उपचार में मेथी दाना बहुत उपयोगी होता है। बदहजमी/अपच होने पर आधा चम्मच मेथी दाना को पानी के साथ निगलने से समस्या दूर होती है। 
  • आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार मेथी के बीज आर्थराइटिस और साइटिका के दर्द से निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए 1 ग्राम मेथी दाना पाउडर और सोंठ पाउडर को थोड़े से गर्म पानी के साथ दिन में दो-तीन बार लेने से लाभ होता है। 
  • इस रोग से दूर रहने के लिए प्रतिदिन 1 टी स्पून मेथी दाना पाउडर पानी के साथ फांकें। इसके अलावा एक टी स्पून मेथी दाना को एक कप पानी में भिगो कर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इसका पानी पिएं। इससे सीरम लिपिड लेवल कम होता और वजन भी संतुलित रहता है।  
  • उच्‍च रक्‍तचाप में भी मेथी खाना बहुत फायदेमंद होता है। 5-5 ग्राम मेथी और सोया के दाने पीसकर सुबह-शाम पीने से ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है।
  • मेथी बहुत ही कारगर औषधि है। इसके साथ ही यह पाचन शक्ति और भूख बढ़ाने में मदद करती है।

घुटनों के दर्द के लिए मेथी

घुटनों के दर्द में मेथी के बीज का प्रयोग बहुत कारगर होता है। मेथी के दानों का प्रयोग ज्यादातर सब्जियों और कई तरह के अन्य फूड्स में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा मेथी की खिचड़ी भी बहुत स्वादिष्ट और सुपाच्य होती है। मेथी में कई ऐसे गुण होते हैं जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। मेथी के दानों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। मेथी तमाम एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है।

इसे भी पढ़ें : ज्यादा मल्टीविटामिन लेने के भी हैं कई नुकसान, दिल और दिमाग होता है प्रभावित

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण मेथी दर्द और सूजन को दूर करने के लिए कारगर, प्राकृतिक और हानिरहित उपाय है। मेथी के दानों में पेट्रोलियम ईथर एक्सट्रैक्ट नामक एक यौगिक पाया जाता है जिसमें मुख्य रूप से लिनोलिक एसिड और लिनोलेनिक एसिड शामिल हैं। इसलिए इसके दानों के सेवन से घुटने और हड्डियों के दर्द में राहत मिलती है। इसके अलावा इसके दानों से बने लड्डू और खिचड़ी को डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। मेथी के दानों से लिवर सुरक्षित रहता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Eating In Hindi

Disclaimer