अगर बच्चे में दिखें ये 3 लक्षण, तो समझें वो पीने लगा है सिगरेट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 20, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सिगरेट पीने से दिमाग भी सिकुड़ने लगता है।
  • स्कूल, ट्यूशन से आते जाते सिगरेट पीने लगते हैं।
  • सिगरेट पीने के मामले में लड़कियां भी कम नहीं हैं।

सिगरेट पीना हर किसी के स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। ये न सिर्फ हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है। यही वजह है कि फेफड़े का कैंसर के रोगी बढ़ते ही जा रहे हैं। सिगरेट पीने से दिमाग भी सिकुड़ने लगता है। परिणामस्‍वरूप, आपकी याद धुंधली पड़ सकती है, भूलने की समस्‍या भी हो सकती है, इतना ही नहीं, आपकी चीजों को समझने की शक्ति पर भी असर पड़ सकता है। आजकल की स्थिति ये है कि न सिर्फ टीनेजर बल्कि छोटे छोटे बच्चे भी सिगरेट पीने के आदि हो रहे हैं।

वर्किंग पेरेंट्स अपनी जॉब और पैसा कमाने में इतने पागल हो जाते हैं कि अपने बच्चों की ओर उनका ध्यान ही नहीं जाता है। पेरेंट्स की इस अनदेखी का बच्चे इस कदर फायदा उठाते हैं कि स्कूल, ट्यूशन या फिर खेलने के दौरान आते जाते सिगरेट पीने लगते हैं। इसके अलावा कई बच्चे खुद को कूल और स्टाइलिश दिखाने के चक्कर में स्मोकिंग, शराब या ऐसे कई और शौक पाल लेते हैं। जिसका खामियाजा उन्हें छोटी सी उम्र में ही गंभीर बीमारी की चपेट में आकर झेलना पड़ता है। अगर आपको भी कुछ दिनों से ऐसा लग रहा है कि आपका बच्चा भी सिगरेट पीता है लेकिन आपको कोई सबू नहीं मिल रहा है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बता रहे हैं जिन्हें आप अपने बच्चे में पहचानकर आसानी से नतीजे पर पहुंच सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो टिप्स-

इसे भी पढ़ें : पैरेंट्स को पता होंगी ये 5 बातें तो शिशु होगा स्‍वस्‍थ और रोग मुक्‍त

हमेशा परफ्यूम लगाना

अगर आपका बच्चा बाहर आते-जाते वक्त हमेशा परफ्यूम लगाता है तो ये आपके बच्चे के सिगरेट पीने का संकेत हो सकता है। क्योंकि अक्सर बच्चा ऐसी हरकते सिगरेट की बदबू को छिपाने के लिए करता है। अगर आपको भी अपने बच्चे पर शक है तो आप उनसे इस बारे में सीधे-सीधे बाते करें। ताकि समय रहते उसकी ये आदत छूट सके।

च्युइंगम चबाना

हालांकि च्युइंगम चबाना बच्चों का शौक भी हो सकता है। लेकिन सिगरेट की बदबू को छिपाने के लिए अक्सर बच्चे च्युइंगम का सहारा लेते हैं। कभी कभी नहीं लेकिन अगर बच्चा हमेशा च्यूइंगम चबाएं तो समझ लें कुछ गड़बड़ है। ऐसे में जानने की कोशिश करें कि कहीं वो आपसे कुछ छिपाने की कोशिश तो नहीं कर रहा।

लड़कियां भी नहीं हैं कम

सिगरेट पीने के मामले में लड़कियां भी कम नहीं हैं। सिगरेट पीने के बाद मुंह की बदबू को छिपाने और अपने काले होठों को छिपाने के लिए लड़कियां लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं। आप तब इस बारे में उनसे बात कर सकते हैं जब आपकी लड़की घर पर भी सिगरेट लगा कर रखें। ऐसा होने पर आप जितनी हो सके अपने बच्चे से बात करें।

इसे भी पढ़ें : बढ़ते हुए बच्चों को दीजिए ये 5 तरह के फूड्स, तेजी से होगा विकास

पेरेंट्स को इग्नोर करना

सिगरेट पीने की आदत सिर्फ फेफड़े ही खराब नहीं करती बल्कि ये मूड स्विंग का भी काम करती है। जिसके चलते बच्चे भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से डरते हैं और अकेले में वक्त बिताने को ही बेस्ट मानते हैं। अगर आपका बच्चा भी आपको लगातार इग्नोर कर रहा है तो आप चुपके से उनके कमरे और बैग की चैकिंग करें।

पॉकेट मनी के लिए लड़ना

ज्यादा पॉकेट मनी की डिमांड करना भी सिगरेट पीने की लत का एक कारण हो सकती है। अक्सर बच्चे अपने फ्रेंड सर्कल में खुद को बेस्ट दिखाने के चक्कर में बड़े बड़े शौक पाल लेते हैं। जिसमें से महंगी सिगरेट पीना भी एक शौक है। अगर आपका बच्चा भी ज्यादा पॉकेट मनी की डिमांड करता है तो समझल लें कि कुछ गडबड़ है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles on Parenting in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1730 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर