अपने बच्चों में शुरू से डालें ये 5 आदतें, जीवनभर रहेंगे हेल्दी और एक्टिव और दूर रहेंगी सैकड़ों बीमारियां

अपने 3 साल से बड़े बच्चों में ये 5 आदतें जरूर डलवाएं। ये 5 आदतें आपके बच्चे को जीवनभर हेल्दी और फिट रखेंगी और कई गंभीर बीमारियों से उन्हें बचाएंगी।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 02, 2020
अपने बच्चों में शुरू से डालें ये 5 आदतें, जीवनभर रहेंगे हेल्दी और एक्टिव और दूर रहेंगी सैकड़ों बीमारियां

बच्चों को बचपन से आप जैसी आदतें डलवा देते हैं, वो अक्सर जीवनभर उनके साथ चलती रहती हैं। नैतिक आदतें व्यक्ति को जीवन में नैतिक बनाती हैं और शारीरिक आदतें उसे हेल्दी बनाती हैं। हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा हमेशा स्वस्थ रहे, खुश रहे, फिट रहे और मस्त रहे। मगर बच्चों को हेल्दी रखने के लिए वे अलग से कोई प्रयास नहीं करते हैं। यही कारण है कि बड़े होते-होते लोग सैकड़ों बीमारियों और रोगों के शिकार हो जाते हैं। शुरुआत से ही अगर आप अपने साथ-साथ बच्चों को भी कुछ हेल्दी आदतें डलवाएं, तो आप भी स्वस्थ रहेंगे और आपके बच्चे भी स्वस्थ रहेंगे। खास बात ये है कि जिन बच्चों को शुरुआत से ही ये आदतें डलवा दी जाती हैं, वो आमतौर पर जीवनभर हेल्दी रहते हैं और एक्टिव रहते हैं। इसके साथ ही सैकड़ों तरह की लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां भी उनसे दूर रहती हैं। आइए आपको बताते हैं बच्चों के लिए 5 सबसे जरूरी हेल्दी आदतें, जो उन्हें आपको बचपन में ही डलवा देनी चाहिए।

healthy habits kids

साथ में खेलें और एक्सरसाइज करें

छोटे बच्चे अक्सर पैरेंट्स की नकल करते हैं। इसलिए अगर बच्चों को कुछ सिखाना है, तो उन्हें सिर्फ बताने या समझाने से ही बात नहीं बनेगी, बल्कि आपको उनके साथ खुद भी वो काम करना पड़ेगा। बच्चे शारीरिक रूप से जितना ज्यादा एक्टिव रहेंगे, उतनी अच्छी उनकी हाइट और पर्सनैलिटी होती है। इसलिए बच्चों को रोजाना थोड़ा समय खेलने दें। आप खुद भी उनके साथ खेलें और रोज कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें और बच्चों को करने की आदत डलवाएं।

इसे भी पढ़ें: बच्चों को दिमागी रूप से कमजोर बना देती हैं मां-बाप की ये छोटी-छोटी गलतियां, पैरेंट्स रहें सावधान

सिंपल खाना ज्यादा खाएं

फिटनेस के लिए सबसे जरूरी चीज है सही खानपान। बिना हेल्दी डाइट के हेल्दी बॉडी नहीं बन सकती है। कभी भी कुछ भी बना लेने और खा लेने की रिवायत लगभग सभी घरों में होती है। लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए आपको अपने घर में एक खास नियम बना लेना चाहिए। सप्ताह में सिर्फ 1 दिन ही फास्ट फूड्स या जंक फूड्स खाने की मोहलत दें, बाकी दिन सादा-सिंपल खाना खाएं और खिलाएं। इस तरह के खाने में सब्जियां, दाल, नट्स, छोले, राजमा, अनाज, फल, रायता, चटनी, सलाद आदि को शामिल करें। सप्ताह में 1 दिन फास्ट फूड्स की हैबिट से बच्चे बोर भी नहीं होंगे और कभी भी कुछ भी खा लेने की आदत भी नहीं पड़ेगी।

घर के बाहर कम से कम खाएं

आजकल जैसे-जैसे लोगों के पास पैसा बढ़ रहा है, भारत में पश्चिमी देशों की रेस्टोरेंट कल्चर तेजी से बढ़ रहा है। खुशी की बात हो या दुख की बात हो, बाहर जाकर खाना खाएंगे। छोटी-मोटी खुशियां सेलिब्रेट करने के लिए पिज्जा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक्स आदि का सहारा लिया जाता है। कभी-कभार तो बाहर जाकर खाना अच्छा है, क्योंकि बच्चों को यह भी सिखाना जरूरी है कि सार्वजनिक जगहों पर उन्हें कैसे पेश आना चाहिए, लेकिन ज्यादातर समय जब भी बच्चों का कुछ अलग या रेस्टोरेंट फूड खाने का मन हो, तो आप इसे घर पर ही बनाएं। यूट्यूब पर वीडियोज देखकर आप लगभग हर डिश को घर पर ही हेल्दी तरीके से बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: कैसे छुड़ाएं बच्चों और मोबाइल की आदत, जानें कितना खतरनाक है बच्चों की आंखों की लिए टीवी-मोबाइल

kids parenting tips

पानी पीने की आदत डलवाएं

पानी हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी चीज है और अक्सर बचपन में बच्चे पानी पीने पर ध्यान नहीं देते हैं। प्यास लगने पर पानी पीना एक बात है, लेकिन शरीर को स्वस्थ रखने और डिटॉक्स करने के लिए प्यास के अलावा भी पानी पीना जरूरी है। छोटे बच्चों को दिन में कम से कम 5-6 ग्लास और बड़े बच्चों को 7-8 ग्लास वयस्क बच्चों  को 8-10 ग्लास पानी पीने की आदत डलवाएं। पानी हमारे शरीर को सैकड़ों रोगों से बचा सकता है। बच्चों को प्रेरित करने के लिए डिजाइनर ग्लास, छोटी-छोटी ग्लास आदि लेकर रख सकते हैं या फिर बॉटल दे सकते हैं।

सोने का समय फिक्स करें

ये एक सबसे जरूरी आदत है, जो बच्चों को पूरे जीवन सेहतमंद रखेगी और कई बड़ी बीमारियों से बचाएगी। सोना बच्चों के लिए इसलिए भी जरूरी है क्योंकि बच्चों के शरीर, मस्तिष्क और इम्यूनिटी का विकास सोने के दौरान ही होता है। इसलिए शिशुओं को 15 घंटे, छोटे बच्चों को 10 घंटे, बड़े बच्चों को 9 घंटे और वयस्कों को कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। अच्छी नींद के लिए बच्चों को शुरुआत से ही नींद का टाइम फिक्स करें और रोजाना एक ही समय पर सुलाएं। घर में मौजूद गैजेट्स जैसे- टीवी, मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट्स आदि का इस्तेमाल रात में एक निश्चित समय के बाद आप भी बंद कर दें और बच्चों को भी ऐसा करने के लिए कहें। इससे बच्चों की नींद पूरी होगी और वे स्वस्थ रहेंगे।

Read More Articles on Tips for Parents in Hindi

Disclaimer