नाक में बार-बार घाव क्यों होता है? जानें कारण और बचाव

Causes of Wound in Nose: नाक में बार-बार घाव होने के पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं, जानें इसका कारण और बचाव।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 08, 2022 18:13 IST
नाक में बार-बार घाव क्यों होता है? जानें कारण और बचाव

Causes of Wound in Nose: नाक शरीर का एक अहम अंग है जो हवा में मौजूद प्रदूषण के कणों और धूल, मिट्टी आदि से सबसे पहले संपर्क में आता है। नाक की सही ढंग से साफ-सफाई न करने से आपको कई समस्याओं का खतरा रहता है। इसकी वजह से आपको नाक में बार-बार घाव या नाक में अल्सर की समस्या भी हो सकती है। नाक में घाव तो वैसे कई कारणों से होता है लेकिन कुछ लोगों में यह समस्या बार-बार भी देखी जाती है। नाक में बार-बार घाव होने पर आपको गंभीर दर्द और सांस लेने में दिक्कत भी हो सकती है। आइए इस लेख में जानते हैं नाक में बार-बार घाव क्यों होता है और इस समस्या से कैसे बचें?

नाक में बार-बार घाव क्यों होता है?- What Causes Wound in Nose?

आमतौर पर नाक में घाव की समस्या एलर्जी, सर्दी-जुकाम, इन्फेक्शन और इंजरी आदि के कारण होती है। इसके अलावा नाक में फोड़ा-फुंसी होने पर भी आपको नाक में घाव का खतरा रहता है। इन स्थितियों में नाक में घाव जल्दी ठीक हो जाता है और दोबारा इसके होने की संभावना बहुत कम होती है। लेकिन कुछ लोगों में बार-बार नाक में घाव की समस्या नाक में अल्सर की वजह से हो सकती है। इस समस्या में घाव जल्दी ठीक नहीं होता है और इसके कारण मरीज को गंभीर परेशानियों से भी जूझना पड़ता है।

Causes of Wound in Nose

इसे भी पढ़ें: नाक में सूजन, लालपन और दर्द हो सकते हैं 'स्टैफ इंफेक्शन' का संकेत, जानें इसके कारण और इलाज

नाक में बार-बार घाव होने के कुछ प्रमुख कारण इस तरह से हैं-

1. नाक में एलर्जी के कारण घाव होने का खतरा रहता है। एलर्जी की वजह से नाक में बार-बार खुजली की समस्या होती है और इसकी वजह से घाव हो सकता है।

2. नाक में फोड़ा-फुंसी आदि होने के कारण भी आपको बार घाव हो सकता है। नाक में बार-बार फोड़ा-फुंसी आदि होने के पीछे नाक में गंदगी और धूल मिट्टी आदि हो सकती है।

3. ब्लिस्टरिंग डिजीज (पेम्फिगस) के कारण भी नाक में बार-बार घाव हो सकता है। यह समस्या एक तरह की ऑटोइम्यून डिजीज है।

4. पिंपल्स के कारण भी नाक में घाव की समस्या हो सकता है। पिंपल्स भी बार-बार गंदगी और कई अन्य कारणों से होती है।

5. रिलैप्सिंग पॉलीकॉन्ड्राइटिस एक तरह की इंफ्लेमेटरी समस्या है इसकी वजह से भी नाक में बार-बार घाव हो सकता है।

नाक में घाव से छुटकारा पाने के उपाय

नाक में घाव की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप सूती कपड़े को गरम करने उसकी सिंकाई करें। इसके अलावा नाक में दालचीनी का तेल कॉटन की सहायता से लगाएं इससे भी आपको घाव में बहुत फायदा मिलता है। लंबे समय से घाव से परेशान हैं तो आप नाक में टी ट्री ऑयल भी लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: नाक में इंफेक्शन होने पर न करें लापरवाही, जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज के बारे में

अगर आप भी नाक में लंबे समय से घाव की समस्या से परेशान हैं तो सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करें। बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह की दवा या इलाज लेना नुकसानदायक हो सकता है। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer