कैंसर से बचने के लिए अपनी थाली में शामिल करें ये 5 फूड, खतरा होगा कम

एक हालिया अध्ययन के मुताबिक एक अस्वस्थकर डाइट आपमें किसी न किसी प्रकार के कैंसर के खतरे को विकसित कर सकती है। हालांकि ऐसी कोई डाइट नहीं है, जो आपको कैंसर से बचा या उसे रोक सके लेकिन कुछ फूड कैंसर के विकसित होने के खतरे को कम जरूर कर सकते हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 29, 2019
कैंसर से बचने के लिए अपनी थाली में शामिल करें ये 5 फूड, खतरा होगा कम

इंटरनेशनस जर्नल ऑफ जेएनसीआई कैंसर स्पेक्ट्रम में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के मुताबिक एक अस्वस्थकर डाइट आपमें किसी न किसी प्रकार के कैंसर के खतरे को विकसित कर सकती है। हालांकि ऐसी कोई डाइट नहीं है, जो आपको कैंसर से बचा या उसे रोक सके लेकिन कुछ फूड कैंसर के विकसित होने के खतरे को कम जरूर कर सकते हैं।  कैरोटीनॉयड, पॉलीफेनोल्स और एलियम यौगिक, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, डी, के, और बी जै जरूरी फाइटोन्यूट्रिएं, कैल्शियम और खनिज वाले पौधे से उत्पन्न फूड संभवित रूप से आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने, आपको स्वस्थ रखने व कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पर्यावरण और जेनेटिक जैसे कुछ कारकों पर तो आपका बस नहीं है लेकिन धूम्रपान, शराब का सेवन, भारी वजन और बिगड़ी जीवनशैली सहित कुछ चीजों को बदलना आपके हाथ में है। ध्यान रखें कि ये कारक कैंसर का 70 फीसदी जोखिम बढ़ाते हैं। एक स्वस्थ डाइट अपनाना कैंसर के जोखिम को कम करने में एक अहम भूमिका निभाता है। इसलिए हम आपको ऐसे 5 फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी थाली का हिस्सा बनाकर कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।

अपनी डाइट में बहुत सी सब्जियां शामिल करें

ब्रोकोली, गाजर, टमाटर  सहित हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इन सब्जियों में कैंसर रोधी गुण होते हैं, जो आपके शरीर के भीतर कैंसरकारी तत्वों से लड़ने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः प्रोस्टेट कैंसर और डायबिटीज से बचाव में मददगार है सोया मिल्क, जानें इससे जुड़े 7 फायदे

पर्याप्त मात्रा में फल खाए

जामुन, नींबू, संतरे, अंगूर आदि सहित फलों का अत्यधिक मात्रा में सेवन करें। इन फलों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कैंसर के खतरे के कम करने वाले कारकों से जुड़े हुए हैं।

साबुत अनाज का प्रयोग करें

जर्नल जामा ओंकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक साबुत अनाज का सेवन कैंसर के खतरे को कम करने के साथ जुड़ा हुआ है।

इसे भी पढ़ेंः अस्थमा, पेट की बीमारियों को दूर करने में लाभकारी है सौंफ, जानें इसके 8 स्वास्थ्य लाभ

डेयरी उत्पादों का चयन करें

द एनल्स ऑफ ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, कैल्शियम, विटामिन डी और लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया वाला दूध व दही सहित डेयरी उत्पाद कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।

रेड मीट का अत्यधिक सेवन खतरनाक

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, प्रोसेस्ड रेड मीट  कैंसरकारी तत्वों के एक समूह का हिस्सा है इसलिए जहां तक संभव हो इसका इस्तेमाल खाने में कम से कम करें।

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

Disclaimer