क्‍या प्रेग्‍नेंसी में मांसाहारी भोजन खाना चाहिये

गर्भावस्‍था के दौरान मांसाहारी भोजन आपके और गर्भ में पल रहे शिशु के लिये फायदेमंद रहेगा या नहीं। इस बारे में जानने के लिये इस लेख को पढ़ें।

Nachiketa Sharma
गर्भावस्‍था Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Jul 04, 2013
क्‍या प्रेग्‍नेंसी में मांसाहारी भोजन खाना चाहिये

प्रेग्‍नेंट होने पर आपको ढेरों बधाई। लेकिन, अब आपको जरूरत है अपने आहार का ध्‍यान रखने की। क्‍या खाना है और क्‍या नहीं। क्‍या मैं नॉन-वेज खाऊं या नहीं। क्‍या मुझे पूरी तरह वेजिटेरियन रहना चाहिए। इसे लेकर कई महिलायें दुविधा में रहती हैं। मांसाहारी भोजन में सब्जियों और फलों की तुलना में ज्‍यादा आयरन होता है। यदि आपको नॉन वेज खाने में कोई दिक्‍कत नहीं है तो यह आपके और आपके गर्भ में पल रहे बच्‍चे दोनों के लिये अच्‍छा होगा। यदि आपके शरीर में आयरन पहले से ही उचित मात्रा में मौजूद है तो आप नॉनवेज का इस्‍तेमाल 10 से 11 हफ्तों में भी कर सकती हैं।

नॉनवेज खाने में आपके लिए मछली का सेवन सबसे अच्‍छा रहेगा। मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है और यह गर्भ में पल रहे बच्‍चे के दिमाग के लिये बहुत ही फायदेमंद हैं। हालांकि ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिये आप भोजन में अलसी के बीजों का भी यूज कर सकती हैं, लेकिन इसके लिये मछली के सेवन से बेहतर कुछ नहीं। गर्भावस्‍था के दौरान आपको आम दिनों की ही तरह ही हेल्‍दी खाना खाना चाहिये। महिलाएं अपनी और गर्भस्‍थ शिशु की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने से खुशी का अनुभव करती है। इसलिए नॉन वेज उन सभी जरूरतों को पूरा करता है जो आपको और आपके नन्‍हें मेहमान के लिये जरूरी हैं।

इस दौरान आपकी दिनभर की दिनचर्या में ब्रेकफास्‍ट, पास्‍ता, चावल और रोटी सभी कुछ होना चाहिये। यदि आप नॉनवेज हैं तो आपको प्रोटीन युक्‍त फल और सब्जियों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। आपको खाने से संबंधित सभी चीजें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में नियमित अंतराल पर लेनी चाहिये। एक बार में ज्‍यादा खाना आपको नुकसान दे सकता है। इस लेख में हम बात करते हैं ऐसी कुछ नॉन वेज डिश की जिन्‍हें आप प्रोटीन और आयरन के लिए यूज कर सकती है।

Pregnat eating in Hindi

चिकन स्‍वीट कोर्न सूप

चिकन स्‍वीट कोर्न सूप प्रोटीन के लिये बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प है। इसे तैयार करने के लिये आपको 250 ग्राम बोन लैस चिकन, आधा कप स्‍वीट कोर्न क्रीम की जरूरत पड़ेगी।

स्‍टीम्‍ड लैमन फिश सैलड

स्‍टीम्‍ड लैमन फिश सैलड में प्रोटीन की पर्याप्‍त मात्रा के साथ ही आयरन और विटामिन सी होता है। यह गर्भावस्‍था के दौरान आपके और आपके यहां आने वाले नन्‍हें मेहमान के लिये फायदेमंद रहेगा। इसे तैयार करने के लिये 300 ग्राम बिना हड्डी वाली मछली, 2 हरी मिर्च, नींबू का रस और धनिया पत्‍ती चाहिये।

फिश फिंगर

फिश फिंगर को आप अपनी दिनचर्या में स्‍नैक्‍स की तरह यूज कर सकती हैं। इसमें न केवल प्रोटीन की पर्याप्‍त मात्रा है बल्कि विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ ही कैल्शियम भी है। इसे तैयार करने के लिये आपको 300 ग्राम बोन लैस फिश के पीस, धनिया पत्‍ती, नींबू का रस, जीरा पाउडर और फैट किया हुआ छोटे अंडे की जरूरत होगी।

चिकन टिक्‍का चाट

चिकन टिक्‍का चाट को भी आप फिश फिंगर की ही तरह बतौर स्‍नैक्‍स यूज कर सकती हैं। इसमें कैल्शिम, आयरन, फाइबर और विटामिन सी की भरपूर मात्रा है।

pregnant Nonveg in Hindi

स्‍पाइसी स्पागेटी और मीटबॉल्‍स

इसका इस्‍तेमाल आप अपने खाने के दौरान कर सकती हैं। स्‍पाइसी स्पागेटी और मीटबॉल्‍स का सेवन आपको प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी सब कुछ देगा। इसे तैयार करने केक लिये 150 ग्राम स्पागेटी, 300 ग्राम मटन, मशरूम, प्‍याज, अदरक, दूध, अंडा और मिर्ची पाउडर की जरूरत होगी।

चिकन पीस पुलाव

चिकन पीस पुलाव में विटामिन ए, सी और के (K) के साथ ही फोलेट भी उचित मात्रा में होता है। टेस्‍टी चिकन पीस पुलाव का सेवन आप अपने भोजन में करें। इसे तैयार करने के लिये आपको 250 ग्राम चिकन पीस, आधा कप बासमती चावल, आधा कप मटर, प्‍याज, जीरा, लौंग, इलायची और दालचीनी की जरूरत होगी।

 

Image Source - Getty

Read More Articles On Pregnancy In Hindi

 

Disclaimer