डायबिटीज में भी खा सकते हैं केला, जानें इसकी सही मात्रा और खाने का तरीका

डायबिटीज में केला खा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। आइए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 21, 2022Updated at: Jun 21, 2022
डायबिटीज में भी खा सकते हैं केला, जानें इसकी सही मात्रा और खाने का तरीका

केला स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। लेकिन कुछ स्थितियों में केला न खाने की सलाह दी जाती है। इन स्थितियों में डायबिटीज भी शामिल है। कई लोगों का मानना होता है कि डायबिटीज में केला का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे ब्लड शुगर हाई होता है। डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि इस बात में कुछ हद तक सच्चाई भी है, अगर आप अधिक मात्रा में केला खाते हैं, तो इससे आपका शुगर लेवल हाई होता है। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप केला खा नहीं सकते हैं। डायबिटीज में भी आप केले का सेवन कर सकते हैं। बशर्ते सही मात्रा और सही तरीके में केले का सेवन करें।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

डायबिटीज से ग्रसित व्यक्तियों को अपने आहार में सीमित मात्रा में केले का सेवन करना चाहए। दरअसल, केले में कई तरह के पोषक तत्व जैसे- विटामिंस, खनिज और फाइबर इत्यादि पाए जाते हैं, जो डायबिटीज मरीजों के लिए जरूरी है। लेकिन ध्यान रखें कि अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन न करें। अगर आप सीमित मात्रा में केले का सेवन करते हैं, तो इससे आपके ब्लड शुगर पर किसी भी तरह का असर नहीं पड़ता है। बल्कि यह आपके लिए फायदेमंद ही होता है। 

डायबिटीज में कैसे केला खाएं?

डायबिटीज से ग्रसित मरीजों को प्रोसेस्ड केले से तैयार प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं कपना चाहिए। यह उनके सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है। उदाहरण के लिए अगर आपको डायबिटीज है, जो स्नैक्स में केले का चिप्स या फिर ड्राई बनाना शामिल न करें। इसके बजाय आप फ्रेश केले का सेवन करें। यह आपके लिए अधिक हेल्दी होता है। साथ ही ड्राई फ्रूट्स के साथ भी केले का सेवन करने से बचें। 

डायबिटीज में एक दिन में कितना केला खाएं?

डायबिटीज से ग्रसित मरीजों को एक दिन में कितना केला खाना चाहिए। यह उनकी शारीरिक एक्टिविटी और ब्लड शुगर पर निर्भर करता है। दरअसल, कुछ लोगों का ब्लड ग्लूकोज दूसरों की तुलना में केले के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है। इसलिए अगर आप केला खाना पसंद करते हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही डायबिटीज में केला खाएं। ताकि आपको इसके खाने की सही मात्रा के बारे में पता चल सके। 

डायबिटीज में केले का सेवन सीमित मात्रा में किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि हर व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक क्षमता अलग-अलग होती है। ऐसे में केले का सेवन कैसे और कितनी मात्रा में करनी चाहिए यह उनकी शारीरिक क्षमता पर निर्भर करता है। अगर आप डायबिटीज में केला खाना चाहते हैं, तो इसके लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। ताकि आपको आपकी परिस्थिति के अनुसार सही जानकारी मिल सके।

Disclaimer