दूध नहीं मिल रहा तो बच्चों को प्रोटीन और कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए खिलाएं ये आहार, मिलेगा पूरा पोषण

बढ़ती उम्र में बच्चों को रोजाना प्रोटीन और कैल्शियम की जरूरत होती है। दूध के अलावा ये फूड्सखिलाकर भी प्रोटीन और कैल्शियम की कमी पूरी हो सकती है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Apr 05, 2020 07:30 IST
दूध नहीं मिल रहा तो बच्चों को प्रोटीन और कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए खिलाएं ये आहार, मिलेगा पूरा पोषण

कैल्शियम और प्रोटीन की जरूरत हर बच्चे को होती है। ये दोनों ही तत्व शरीर और बुद्धि के विकास के लिए बहुत जरूरी हैं। आमतौर पर प्रोटीन और कैल्शियम बच्चों को दूध से मिलता है। इसलिए दूध को बच्चों का कंप्लीट फूड कहा जाता है। लेकिन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि दूध का बहुत ज्यादा सेवन भी बच्चों के लिए ठीक नहीं है। 2 साल से बड़े बच्चों को एक दिन में 500 mL यानी आधा लीटर से ज्यादा दूध नहीं पिलाना चाहिए। इसलिए अगर इन दिनों लॉकडाउन के कारण अगर आपके बच्चों को दूध नहीं मिल रहा है या फिर दूध पीने के बावजूद वो थोड़े कमजोर हैं, तो आप उन्हें कैल्शियम और प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए कुछ और चीजें भी खिला सकते हैं।

आज हम आपको बता रहे हैं बच्चों के लिए कुछ ऐसे आहार जो कैल्शियम, प्रोटीन और ढेर सारे मिनरल्स से भरे हुए हैं। इनके सेवन से आपके बच्चे की लंबाई बढ़ेगी, बुद्धि तेज होगी और शरीर का अच्छा विकास होगा।

कितना प्रोटीन बच्चों के लिए है जरूरी?

छोटे बच्चों को एक दिन में लगभग उतने ही ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है, जितना उनका वजन होता है। यानी अगर कोई बच्चा 9 किलो का है, तो उसे रोजाना कम से कम 9 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। वहीं अगर किसी बच्चे का वजन ज्यादा है, तो उसे और ज्यादा प्रोटीन चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- बच्चों की लंबाई बढ़ाना है तो स्नैक्स में खिलाएं ये 5 हेल्दी फूड्स, तेजी से बढ़ेंगे और स्वस्थ रहेंगे

बच्चों के लिए प्रोटीन वाले आहार

ऐसे बहुत सारे आहार हैं, जिनमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है। मगर इनमें से कौन सी चीजें बच्चे आसानी से खा सकते हैं, ये समझने की बात है। बच्चे की उम्र के अनुसार आप उन्हें ये चीजें खिला सकते हैं- सोयाबीन, पनीर, टोफू, अंडे, दाल, सफेद चना (काबुली चना), अच्छी तरह पकाया गया मीट और भुने चने, पोहा आदि।

बच्चों के लिए कितना कैल्शियम है जरूरी?

बच्चों के लिए कैल्शियम एक जरूरी तत्व है। खासकर इसलिए क्योंकि हड्डियां कैल्शियम से बनी होती हैं और बढ़ते हुए बच्चों के समुचित विकास के लिए बहुत अधिक कैल्शियम की जरूरत होती है। आमतौर पर 1 से 3 साल की उम्र तक बच्चों को रोजाना 700 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है, जबकि 4 से 8 साल की उम्र के बच्चों को 1000 मिलीग्राम और 9 से 18 साल की उम्र के बच्चों को एक दिन में 1300 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है। इसलिए बच्चों को दूध दे भी रहे हैं, तो साथ में कैल्शियम वाले आहार खिलाएं, ताकि उनकी लंबाई अच्छी बढ़े।

इसे भी पढ़ें:- छोटे बच्चों के लिए क्यों जरूरी हैं विटामिन ई वाले आहार?

कैल्शियम वाले आहार

कैल्शियम भी ढेर सारे फूड्स में पाया जाता है। पर आप विशेषतौर पर कैल्शियम की बात करें, तो बच्चों को ये फूड्स खिला सकते हैं- बादाम, पपीता, हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, ब्रोकली, टोफू, सूखे अंजीर, संतरा आदि। अगर किसी बच्चे में कैल्शियम की बहुत ज्यादा कमी है, तो डॉक्टर की सलाह लेकर उसे सप्लीमेंट्स देने चाहिए। हालांकि ज्यादातर बच्चों में इसकी जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि रोजाना के आहार और दूध से ये कमी पूरी हो सकती है।

Read More Articles on Tips for Parents in Hindi

Disclaimer