महज चार मिनट के व्‍यायाम से खर्च करें 600 कैलोरी

पेट की चर्बी घटाने के लिए घंटों पसीना बहाने की जरूरत नहीं। यह व्‍यायाम आपको बहुत कम समय में 600 कैलोरी घटाने में मदद करता है। दिन में चार बार इस व्‍यायाम को करें और बहुत जल्‍द आप पायेंगे ए‍क फिट और स्लिम बॉडी।

Bharat Malhotra
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Bharat MalhotraPublished at: Aug 29, 2014
महज चार मिनट के व्‍यायाम से खर्च करें 600 कैलोरी

बस चार मिनट का व्‍यायाम और आप बर्न कर सकेंगे 600 कैलोरी। चार मिनट के इस वर्कआउट में जंपिंग जैक्‍स, स्‍कावट्स, पुश-अप्‍स और लंजस शामिल हैं।

फिटनेस कोच जिम सारेट का डिजाइन किया गया यह फिटनेस प्रोग्राम इस तरह तैयार किया गया है कि इसे रोजाना चार मिनट करके आप 600 कैलोरी बर्न कर सकें। यह उन लोगों के लिए बेहद मददगार हैं, जो वक्‍त की कमी से अकसर व्‍यायाम नहीं कर पाते। एक घंटे की दौड़ से आप सिर्फ 150 कैलोरी खर्च कर पाते हैं। लेकिन, यह व्‍यायाम कम समय में ज्‍यादा कैलोरी खर्च करने का नायाब तरीका है।


exercise burning 600 calories
हालांकि यह व्‍यायाम मुख्‍य रूप से चार मिनट ही किया जाता है, लेकिन फिर भी यह वर्कआउट व्‍यक्ति के फिटनेस स्‍तर पर निर्भर करता है। इसलिए जो लोग इस व्‍यायाम की शुरुआत कर रहे हों, वे केवल एक ही व्‍यायाम को दो मिनट कर सकते हैं।

अगर आप सही प्रकार से इस व्‍यायाम को करें तो आप इसे दो मिनट में खत्‍म कर सकते हैं। तो अच्‍छा रहेगा अगर आप एक बार फिर इस व्‍यायाम को दोहरा सकते हैं। तब तक, जब तक चार मिनट पूरे न हो जाएं। ऐसे लोग जो आमतौर पर एक निष्‍क्रिय जीवनशैली जी रहे हैं, वे दो मिनट तक केवल एक व्‍यायाम कर सकते हैं। इसके बाद धीरे-धीरे वे इसका समय बढ़ा सकते हैं।

डॉक्‍टर सारेट लोगों को फिट रहने और चार मिनट का वर्कआउट करने की सलाह देते हैं। उनका कहना है कि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको जिम जाना जरूरी नहीं है। तो, इस वर्कआउट की शुरुआत होती है रस्‍सा कूदने से। आप दस बार रस्‍सा कूदते हैं और फिर 10 बार स्‍कावट्स करते हैं।

स्‍कावट्स
वसा कम करने में स्‍कावट्स बेहद मददगार होता है। इसके बाद दस पुशअप्‍स करने चाहिये। अगर आपको लगता है कि आप जमीन पर अच्‍छी तरह पुशअप्‍स नहीं कर सकते, तो आप दीवार के सहारे ऐसा कर सकते हैं। जमीन पर पुश-अप्‍स करना इस व्‍यायाम का आधुनिक रूप है। लेकिन, इस वर्कआउट में आपके लिए यह बिलकुल जरूरी नहीं है। इसके बाद आप दोनों टांगों से दस-दस लंजेस करने के बाद यह व्‍यायाम खत्‍म होता है।


wall push ups

लंजेस
दिन में कई बार आपको लंजेस करने चाहिये। जब आपको वक्‍त मिले आपको यह करना चाहिये। इसके अलावा आपको यह पूरा वर्कआउट दिन में चार बार कर सकते हैं। हर बार वर्कआउट के बाद एक मिनट का ब्रेक लेना चाहिये। इससे यह पूरा वर्कआउट 20 मिनट का हो जाएगा। अधिक लोगों को पुशअप्‍स और लंजेस पसंद नहीं होते। लेकिन इस वर्कआउट को तैयार करने वाले सेराट का कहना है कि असल में यही व्‍यायाम सबसे ज्‍यादा काम करता है। छोटे छोट ये व्‍यायाम न केवल आपको सेहतमंद रखते हैं, बल्कि आपकी खुशी का भी कारण होते हैं।

Disclaimer

Tags