कई गंभीर रोगों से बचाती है धूप, सुबह टहलने के ये हैं फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 21, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • धूप को विटामिन डी का सबसे बेहतर स्रोत माना जाता है
  • इससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं
  • धूप से आपके शरीर की चर्बी कम होती है

प्रकृति ने जीवन को आसान बनाने के लिए इंसानों को कई उपहार दिये हैं। इनमें ही एक सूरज है। सर्दियों के मौसम में गुनगुनी धूप में बैठना न सिर्फ आपके शरीर को गर्माहट देता है, बल्कि शरीर को कई रोगों से भी बचाता है। धूप से कई पोषक तत्व मिलते हैं। धूप को विटामिन डी का सबसे बेहतर स्रोत माना जाता है। विटामिन डी हमारी त्वचा के रास्ते शरीर में जाकर कैल्शियम को अनलॉक करता है, इसलिए धूप हड्डियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। इससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं। ये मानसिक स्वास्थ के लिए भी अच्छी है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सुबह की ताजी हवा और गुनगुनी धूप में टहलना आपके लिए फायदेमंद है।

धूप में टहलने के फायदे

सुबह की ताजी धूप में गर्मी कम होती है इसलिए हवा की शीतलता में ये गर्माहट शरीर को अच्छी लगती है। दिन की शुरुआत अगर शांत और ताजगी भरे माहौल में हो, तो दिमाग दिनभर शांत रहता है और शरीर में एक तरह की पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है। धूप से आपके शरीर को विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों के विकास और उसकी मजबूती के लिए जरूरी भी है। टहलना हमारे स्वास्थ के लिए लाभदायक है। अगर आप तेज गति से टहलते हैं तो आपके कमर के आसपास चर्बी नहीं जमा होती और अगर जमा हो गई है, तो धीरे-धीरे खत्म हो जाती है। इसके अलावा धूप में टहलने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है। ये हार्मोन अच्छी और सुकून भरी नींद लाता है। इसलिए धूप में टहलने से आपको गहरी नींद आती है, जिससे आपका स्वास्थ ठीक रहता है।

त्वचा रोगों और पीलिया से रहेंगे दूर

फंगल इंफेक्शन किसी भी मौसम में हो सकता है। इसमें जांघ के आसपास या हाथ-पैर में त्वचा रोग हो जाते हैं जिनमें तेज खुजली होती है। कई बार इसकी वजह से स्किन कट जाती है और जख्म भी हो जाता है। ये मायोकेसेस कवक के कारण होता है, जो साफ-सफाई न रखने से या पसीने की वजह से हो जाता है। कई बार गीले कपड़े पहनना भी फंगल इंफेक्शन का कारण हो सकता है। धूप इस तरह के फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन को खत्म करती है। अगर आप रोजाना धूप में टहलते हैं या धूप सेंकते हैं तो ये इंफेक्शन आपको नहीं होगा। इसके अलावा धूप में टहलने से पीलिया का खतरा कम हो जाता है। शरीर के ऊतकों और खून में बिलीरूबिन का अधिक होना पीलिया का कारण होता है। धूप पीलिया के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें : जरूरत से ज्‍यादा एक्‍सरसाइज़ पुरूषों के लिए है जानलेवा, जानें क्‍यों

बल्ड सर्कुलेशन रहेगा ठीक

शरीर के ठीक से काम करने के लिए ब्लड का सर्कुलेशन जरूरी है। सर्दियों में कई बार ज्यादा ठंड पड़ने से खून जम जाता है, जिसके कारण कई समस्याएं होनी शुरू हो जाती हैं। धूप में टहलने से शरीर को गर्माहट मिलती है, जिससे जमा हुआ खून प्रवाह में आ जाता है। डाइबीटीज और हार्ट के मरीजों के लिए धूप सेंकना फायदेमंद हो सकता है।

इम्यून सिस्टम दुरुस्त रहेगा

इम्यून सिस्टम ठीक न हो तो आपको सर्दी, जुकाम और फ्लू होने की संभावना ज्यादा होती है। धूप हमारे इम्यून सिस्टम को ठीक रखती है और संक्रमण के खतरों को कम करती है। कई तरह के संक्रामक रोगों के वायरस धूप में टहलने से खत्म हो जाते हैं। इसलिए धूप में टहलना या सिर्फ बैठना आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा है। लेकिन याद रखें कि टहलने के लिए कोई प्राकृतिक जगह चुनें जहां आसपास पेड़-पौधे हों। सड़क के नजदीक के पार्क में टहलना या किसी केमिकल फैक्ट्री आदि के आसपास टहलना आपको फायदा तो नहीं ही देगा, उल्टा कूछ नुकसान जरूर दे सकता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Pain Mangement In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1706 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर