जिंदगी की दौड़ हो या पढ़ाई और नौकरी, आपको सफलता की तरफ ले जाएंगी ये 5 अच्छी आदतें

कभी भी असफलता के डर से खुद को पीछे की तरफ ना खींचे। सफलता पाने के लिए आपको इस राह में आने वाली सभी मुश्किलों का डटकर सामना करना चाहिए। मुश्किलों को पार करने के बाद जो सफलता मिलती है उसका नशा ही कुछ अलग होता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jul 09, 2014Updated at: Aug 21, 2019
जिंदगी की दौड़ हो या पढ़ाई और नौकरी, आपको सफलता की तरफ ले जाएंगी ये 5 अच्छी आदतें

सफलता कभी प्लेट में सजी सजायी नहीं मिलती है। इसके लिए आपको कई प्रयास करने पड़ते हैं। सफलता की राह में आपको कई बार असफलताओं का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन सबसे जरूरी बात है कि असफलताओं से डर कर आपको हार नहीं माननी चाहिए। सफलता उसे ही मिलती है जो निरंतर प्रयास करता है। सफलता हासिल करने के लिए जरूरी है आपका दृढ़ निश्चयी होना। अगर आप गौर करें तो देखेंगे कि हर काम के दो पक्ष होते हैं- नकारात्मक और सकारात्मक। जो सकारात्मक पक्ष है, उस पर मन को टिकाना चाहिए। अच्छा सोचते-सोचते हिम्मत जुटाना और आगे से आगे बढ़ने की कोशिश करना आपको सफलता की ओर ले जाएगा।

लक्ष्य निर्धारित करें

सफलता हमेशा ही दो निश्चित भागों में बंटी होती है। पहले का निर्माण तब होता है जब आप अपने दिमाग में सफलता के बारे में सोचते हैं या सफलता के बारे में अपना नजरिया बनाते हैं। दूसरे का निर्माण जीवन के प्रति आपके निर्धारित किए गए लक्ष्य पर निर्भर होता है। अगर आपका लक्ष्य निर्धारित है और आप जानते हैं कि आपको किस दिशा में जाना है तो सफलता पाना मुश्किल नहीं है।

उन्नति का ट्रैक रखें

आपने जो भी लक्ष्य निर्धारित किया है उसे पूरा करने में आपको कितनी सफलता मिल रही है इसका ट्रैक जरूर रखें। आपने जो भी गोल सेट किया है उसे बहुत ही स्मार्ट ढंग से लिखा जाना चाहिए। आपके सेट किए गए गोल विशिष्ट, यथार्थ, साध्य होने चाहिए। अगर आप इन बातों को ध्यान में रखकर आपना गोल बनाएंगे तो आपके लिए सफलता पाना आसान होगा क्योंकि आप जानते हैं कि आपको क्या करना है।  

असफलता से ना डरें

किसी भी काम को करने में दो चीजें ही मिलती हैं या तो सफलता या असफलता। अगर आप एक बार किसी काम में असफल हो गए इसका मतलब यह नहीं कि आप बार-बार असफल ही होगें। असफलता का डर आपको बार-बार पीछे की ओर खींचता है। लेकिन, अगर आप अपने इस डर पर काबू कर आगे बढ़ते हैं तो आप एक दिन सफल जरूर होंगे।

समस्याओं का हल निकालें

सफलता की राह में कई मुश्किलें आती हैं। इनसे डर कर बैठने की जगह इन समस्याओं का विश्लेषण करें। जरूरत पड़े तो आपने आसपास या किसी अनुभवी लोगों से सलाह भी ले सकते हैं। समस्याओं की तह तक जाएं और तब तक उनसे लड़े जब तक वे दूर ना हो जाएं।

आलोचनाओं से सीखें

आलोचनाओं को अपनी राह को रोड़ा कभी ना बनने दें। इस समाज में आपको हर कदम पर ऐसे लोग मिलेंगे जो आपकी सरहाना कम और आलोचना ज्यादा करेंगे। इन आलोचनाओं को सकारात्मक तरीके से लें और देखें कि क्या इनमें कोई सच्चाई है। अगर आलोचनाओं की मदद से आप अपने में कोई सुधार कर सकते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है बल्कि यह आपके लिए फायदेमंद ही होगा। अगर आपने इन आदतों को आत्मसात कर लिया तो आपको सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता। यह बातें आपके जीवन के हर मोड़ पर बहुत काम आ सकती हैं।

Read more articles on Mind Body in Hindi

Disclaimer