Expert

सिरदर्द से छुटकारा दिलाती है ये आयुर्वेदिक चाय, आयुर्वेदाचार्य से जानें रेसिपी

Ayurvedic Tea For Headache: अगर आप भी अक्सर सिरदर्द से परेशान रहते हैं तो ये आयुर्वेदिक चाय ट्राई करें, इससे दर्द दूर होगा और कई फायदे भी मिलेंगे।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 18, 2023 07:00 IST
सिरदर्द से छुटकारा दिलाती है ये आयुर्वेदिक चाय, आयुर्वेदाचार्य से जानें रेसिपी

Ayurvedic Tea For Headache In Hindi: दैनिक जीवन की भागदौड़ में हम अक्सर सिरदर्द का सामना करते हैं। हालांकि सिरदर्द का प्रकार और कारण एक से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं। कुछ में यह हाई ब्लड प्रेशर जैसे मेडिकल कारणों से हो सकता है, तो कुछ को हैंगओवर, बुखार, नियमित अपने समय पर चाय न पीने, नींद की कमी, माइग्रेन, अनिद्रा, तनाव आदि के कारण देखने को मिल सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आमतौर पर चाय या कॉफी का सेवन करते हैं, वहीं कुछ लोगों को गंभीर दर्द होता है तो वे दर्द निवारक गोलियां लेते हैं। जिनका सेवन सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। जबकि आप घर पर आसानी से बिना गोलियों के सिरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं। अब सवाल यह उठता है कि सिरदर्द से आप नैचुरली छुटकारा कैसे पा सकते हैं? आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. दीक्षा भावसार ने अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए एक आयुर्वेदिक चाय की रेसिपी शेयर की है। जो कि सिरदर्द के लिए रामबाण उपाय साबित हो सकती है। आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका।

Ayurvedic Tea For Headache In Hindi

सिरदर्द के लिए आयुर्वेदिक चाय- Ayurvedic Tea For Headache In Hindi

सामग्री: 

  • 1 गिलास पानी (300 मिली) लें
  • आधा छोटा चम्मच अजवाइन (Carom Seeds)
  • 1 बड़ी इलायची कुटी हुई
  • 1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज
  • 5 पुदीने की पत्तियां

चाय बनाने का तरीका:

सभी सामग्रियों को एक टी पैन में डालकर मध्यम आंच  पर 3 मिनट तक उबालें, उसके बाद छान लें। आपकी सिरदर्द से राहत देने वाली चाय तैयार है। आप इसमें शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: जीरा को पानी में उबालकर पीने से मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे

ये आयुर्वेदिक चाय सिरदर्द दूर करने में कैसे फायदेमंद है?- Ayurvedic Tea Benefits For Headache

  • अजवाइन के पत्ते सूजन, अपच, खांसी, सर्दी, मधुमेह, अस्थमा और वजन घटाने में मदद करते हैं।
  • धनिया के बीज चयापचय में सुधार, माइग्रेन का सिरदर्द, हार्मोनल असंतुलन और थायराइड के लिए सबसे अच्छे हैं।
  • पुदीना चाय क्रेविंग्स, मूड स्विंग, अनिद्रा, एसिडिटी, माइग्रेन, कोलेस्ट्रॉल और बहुत कुछ दूर करने के लिए सबसे अच्छा है।
  • इलायची मोशन सिकनेस, मितली, माइग्रेन, उच्च रक्तचाप और यहां तक कि त्वचा और बालों के लिए भी अच्छी है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

डॉ. दीक्षा के अनुसार इस चाय का सुबह सबसे पहले सेवन करने से सिरदर्द को दूर रखने और इससे बचने में भी मदद मिलेगी। यदि आप माइग्रेन, हार्मोनल असंतुलन, हैंगओवर, अनियंत्रित ब्लड शुगर, इंसुलिन रेजिस्टेंस, सूजन, खाने की अत्यधिक क्रेविंग से जूझ रहे हैं तो इस आयुर्वेदिक चाय का सेवन करें, इससे आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी।

All Image Source: Freepik

Disclaimer