सेब और नाशपाती का जूस दूर कर सकता है मोटापा, डायबिटीज जैसी ये 5 समस्याएं

Apple Pears Juice : सेब नाशपाती जूस पीने से मोटापा, डायबिटीज जैसी परेशानी कम हो सकती है। आइए जानते हैं इसके कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 29, 2022Updated at: Jul 29, 2022
सेब और नाशपाती का जूस दूर कर सकता है मोटापा, डायबिटीज जैसी ये 5 समस्याएं

Apple Pears Juice  : नाशपाती और सेब का जूस स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें फाइबर की काफी अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा यह विटामिन ए और सी का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं। इसके अलावा नाशपाती और सेब का जूस कई अन्य आवश्यक गुणों से भरपूर माना जाता है। आज हम इस लेख में नाशपाती और सेब का जूस पीने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे। 

नाशपाती और सेब के जूस में मौजूद पोषक तत्व

  • ऊर्जा - 81 कैलोरी
  • प्रोटीन - 0.8 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट - 18.2 ग्राम
  • वसा - 0.5 ग्राम
  • कोलेस्ट्रॉल - 0
  • फाइबर - 5।8
  • कैल्शियम - 32 mg
  • आयरन - 1.2 mg
  • सोडियम - 27.9 mg
  • फोलिक एसिड - 12.6 माइक्रोग्राम
  • जिंक - 0.1 मिलीग्राम

सेब नाशपाती का जूस पीने के फायदे 

1. शरीर को करे डिटॉक्सिफाई

सेब और नाशपाती फाइबर से भरपूर होता है। इसके सेवन से आपका बॉडी डिटॉक्सिफाई हो सकता है। यह आपके शरीर में मौजूद गंदगी को दूर कर सकता है। यह आपके शरीर में मौजूद गंदगी को साफ कर सकता है। 

2. पोषक तत्वों की कमी करे दूर

नाशपाती और सेब शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर कर सकता है। इसके सेवन से आप अपने शरीर में आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, फाइबर, पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों की कमी को दूर कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - सेब ठंडा होता या गर्म? जानें सेब खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

3. वजन करे कम

नाशपाती और सेब के जूस में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकता है। दरअसल, इसमें मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, जिससे आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं। ऐसे में शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए सेब और नाशपाती का जूस हेल्दी हो सकता है।

4. दिल के लिए फायदेमंद

सेब और नाशपाती के जूस में फोलिक एसिड और पोटैशियम मौजूद होता है। इसके अलावा यह मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत होता है, जो आपके हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर आप अपने दिल को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो सेब और नाशपाती का जूस रोजाना पिएं।

5. डायबिटीज के लिए फायदेमंद

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सेब और नाशपाती का जूस आपके लिए हेल्दी हो सकता है। इस जूस में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। 

सेब और नाशपाती का जूस बनाने का तरीका

सेब का जूस बनाने के लिए 1 सेब और 1 नाशपाती लें। इसे अच्छे से छीलकर ग्राइंडर में पीस लें। आप चाहे तो इसमें पालक या फिर केल भी डाल सकते हैं। इसके बाद इसे गिलास में डालकर इसमें कुछ आइस क्यूब डालें। इस जूस के सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। साथ ही यह वजन को घटाने में भी प्रभावी होता है। 

सेब और नाशपाती का जूस स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। हालांकि, अगर आपको किसी तरह की समस्या है तो इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।
Disclaimer