शरीर में प्रोटीन की कमी बताते हैं ये 8 संकेत

By Ambika Kimothi
25 May 2022

शरीर में प्रोटीन का मुख्य कार्य आपका शारीरिक विकास करना होता है। ऐसे में प्रोटीन की कमी के कारण आपका शारीरिक विकास रूकता है। चलिए जानते हैं शरीर में प्रोटीन की कमी के संकेतों के बारे में-

बालों का कमजोर होना

शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण आपके बाल टूटने लगते हैं। इससे उनमें कमजोरी और रूखापन आने लगता है।

बच्चों के ग्रोथिंग ईयर में समस्या

प्रोटीन की कमी के कारण बच्चों की फिजिकल ग्रोथ रुक जाती है और वो कुपोषण का शिकार होने लगते हैं और बीमार होने पर जल्दी रिकवर नहीं हो पाते हैं।

बार-बार भूख लगना हो सकता है तीसरा संकेत

शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण आपको बार-बार भूख लग सकती है क्योंकि प्रोटीन आपकी भूख को निंयत्रित करता है और भोजन में प्रोटीन की कमी के आपको ज्यादा भूख लगती है, जिससे वजन बढ़ता है।

फैटी लिवर

शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण आपके लिवर में फैट जमा होना की समस्या हो सकती है, जिससे लिवर में घाव या सूजन की स्थिति हो सकती है। इसलिए अपनी डायट में प्रोटीन को नियमित रूप से लें।

नाखून का कमजोर होना

नाखूनों का टूटना शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण भी हो सकता है। इस स्थिति में नाखूनों में संक्रमण होने लगता है, जिससे वो कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

मांसपेशियों में दर्द होना

प्रोटीन की कमी के कारण आपकी मांसपेशियों के निर्माण में समस्या हो सकती है क्योंकि प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और इसकी कमी से मांसपेशियों में खिंचाव होने लगता है और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

त्वचा का रूखा होना

प्रोटीन की कमी के कारण चेहरे की त्वचा में रूखेपन की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए आप अपने आहार में प्रोटीन से भरपूर डायट को शामिल करें।

थकान महसूस होना

यदि आपको दिनभर थकान महसूस होती है, तो हो सकता है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो। इससे आपके शरीर में ढीलापन रहता है।

प्रोटीन के लिए डायट में शामिल करें-

  • दूध और पनीर
  • दालें
  • सोयाबीन
  • नट्स और सीड्स
  • आलू
  • प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक तत्व होता है। इसलिए इसका नियमित सेवन करें और सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com