गुड बैक्टीरिया कम होने पर दिखते हैं ये लक्षण

By Shilpy Arya
2022-06-03,10:58 IST

शरीर में गुड बैक्टीरिया की कमी के कारण आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। उनके बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करने के इस लेख को पढ़ें।

क्या होता है गुड बैक्टीरिया?

गुड बैक्टीरिया और बैड बैक्टीरिया नामक शरीर में दो तरह के बैक्टीरिया होते हैं। बैड बैक्टीरिया के बढ़ने की वजह से पेट में दर्द, उल्टी, अपच के साथ बदहजमी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं गुड बैक्टीरिया पाचन क्रिया को आसान बनाते हैं।

त्वचा से जुड़ी दिक्कतें

शरीर में गुड बैक्टीरिया की कमी होने पर इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। जिसके कारण आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं। आपके शरीर में चक्कते और एलर्जी भी हो सकते हैं।

नींद से जुड़ी दिक्कत

गुड बैक्टीरिया कम होने पर जो खाना खाते हैं वह ठीक से पच नहीं पाता जिसके कारण आपका दिमाग सिग्नल्स को शांत नहीं होने देता और आपको नींद नहीं आती।

एनर्जी की कमी

अगर आपका शरीर खाना ठीक से नहीं पचा पाएगा तो आपको भरपूर पोषण भी नहीं मिल पाएगा। इसका वजह से आपका शरीर कमजोर होने लगेगा और एनर्जी की कमी महसूस होगी।

पाचन से जुड़ी दिक्कत

अगर आपके शरीर में गुड बैक्टीरिया कम हो जाता है तो आपको पाचन से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आपको बॉउल सिंड्रोम,कब्ज,दस्त और सूजन आदि दिक्कतें हो सकती हैं।

अधिक वजन

गुड बैक्टीरिया की कमी के कारण आपका मेटाबॉलिज्म बिगड़ता है। इससे आपका वजन अचानक ही तेजी से घट या बढ़ सकता है।

थकान

ऐसे में थकान या सुस्ती भी महसूस हो सकती है। खाना ठीक से न पचने की वजह से आपकी ऊर्जा की प्राप्ति नहीं हो पाती।

मीठे की क्रेविंग

गुड बैक्टीरिया की कमी कमजोर मेटाबॉलिज्म की वजह बनती है और यह क्रेविंग को बढ़ावा देती है। ऐसे में आपको बार-बार भूख लगती है।

गुड बैक्टीरिया बढ़ाने के तरीके

  • सब्जियों और फलों का सेवन
  • प्रोबायोटिक्स वाले फूड्स लें
  • गुड बैक्टीरिया कम होने पर आपको इन दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अधिक समस्या होने पर डॉक्टर से मिलें। सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com