पीरियड्स में दर्द कम करने के 7 घरेलू उपाय

By Anuj Tiwari
06 August 2022

पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होने की पीड़ा से हर महिला गुजरती है। आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय बतायेंगे, जिनकी मदद से आप इस समस्या से काफी हद तक आराम पा सकते हैं।

पानी

अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिएं ताकि शरीर हाइड्रेट रहे और सुबह का नाश्ता बिल्कुल छोड़ें। इससे पेट और सिर में दर्द की समस्या हो सकती है।

स्प्राउट्स

दर्द कम करने के लिए आपको पीरियड्स के दौरान स्प्राउट्स, बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और ड्राई फ्रूट्स वगैरह खाना चाहिए। इससे मांसपेशियों में आराम मिलता है।

चाय और कॉफी

कुछ लोग पीरियड्स के समय चाय और कॉफी लेते हैं, लेकिन इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन होता है जो गैस की समस्या को बढ़ाता है।

मसाज

पीरियड्स के दौरान आप दर्द वाले हिस्सों की मसाज भी करवा सकती हैं। इससे दर्द भी कम होगा और आप अच्छा महसूस करेंगी। इसके अलावा मसाज से मूड बेहतर होता है।

व्यायाम

पीरियड्स के दौरान न सिर्फ पेट के निचले हिस्से में ऐंठन, बल्कि पीठ और पैरों में भी काफी दर्द होता है। ऐसे में अंगूठे और तर्जनी के बीच की मांसपेशियों को दबाने से काफी आराम मिलेगा।

हॉट वाटर बैग

हॉट वाटर बैग से पेट के निचले हिस्से और दर्द वाली अन्य जगहों की सिंकाई करें। इससे सूजन भी कम होगी और काफी आराम मिलेगा। अगर संभव हो तो हल्की एक्सरसाइज भी करें।

पीरियड्स के दर्द में इन उपायों से आपको राहत मिल सकती है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com