पेट में गैस होने पर 5 तरीकों से इस्‍तेमाल करें अजवाइन

By Yashaswi Mathur
24 July 2022

पेट में गैस की समस्‍या

पाचन तंंत्र खराब होने के कारण पेट में गैस हो सकती है। पेट में गैस से न‍िजात पाने के ल‍िए अजवाइन का इस्‍तेमाल करें। अजवाइन में थाइमोल (thymol) नाम का तत्‍व पाया जाता है ज‍िससे पेट में गैस, एस‍िड‍िटी की समस्‍या दूर होती है।

पेट में गैस के लक्षण

पेट में गैस की समस्‍या होने पर पेट में ऐंठन महसूस हो सकती है, पेट में हल्‍का दर्द, पेट फूला हुआ महसूस हो सकता है। इन लक्षणों के नजर आने पर आप आसान घरेलू नुस्‍खों की मदद से पेट की गैस से छुटकारा पा सकते हैं।

अजवाइन का पानी प‍िएं

पेट में गैस की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप अजवाइन का पानी प‍िएं। अजवाइन का पानी बनाने के ल‍िए बर्तन में पानी और अजवाइन को उबाल लें। फ‍िर पानी को छानकर उसका सेवन करें, तो पेट में गैस और दर्द से राहत म‍िलेगी।

अजवाइन का चूर्ण

पेट में दर्द या गैस होने पर दादी-नानी अजवाइन का चूर्ण खाने की सलाह देती हैं। अजवाइन का चूर्ण बनाने के ल‍िए अजवाइन को दरदरा पीस लें। उसमें काला नमक म‍िलाएं। चूर्ण को आप एयरटाइट ड‍िब्‍बे में रखें।

पानी के साथ खाएं अजवाइन

पेट में गैस की समस्‍या दूर करने के ल‍िए एक गि‍लास गुनगुने पानी के साथ अजवाइन की एक चम्‍मच खा लें। अजवाइन चबाना पसंद नहीं है, तो आप उसका पाउडर बनाकर भी गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं।

भीगा अजवाइन खाएं

पेट में गैस की समस्‍या से बचने के ल‍िए एक चम्‍मच अजवाइन को रात भर के ल‍िए एक ग‍िलास पानी में भ‍िगोकर रख दें। सुबह खाली पेट आप अजवाइन का पानी पी लें। भ‍ीगी हुई अजवाइन भी चबाकर खा सकते हैं।

अजवाइन और हींग

पेट में गैस की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप अजवाइन और हींग का म‍िश्रण खाएं। चुटकी भर हींग में एक चम्‍मच अजवाइन म‍िलाकर खाएं। सुबह-शाम इसका सेवन करने से आराम म‍िलेगा।

अदरक और अजवाइन

रोजाना अजवाइन का सेवन करने से पेट संबंधी श‍िकायतें दूर होती हैं। अदरक के छोटे टुकड़े पर काला नमक छि‍ड़कें और अजवाइन के साथ खा लें। अदरक को दरादरा पीसकर उसमें नींबू का रस, अजवाइन म‍िलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

पेट में गैस की समस्‍या से बचने के ल‍िए भोजन को चबाकर खाएं। जल्‍दी में भोजन करने से बचें। रोजाना खाने के बाद टहलने जाएं। पेट में गैस से बचने के ल‍िए पवनमुक्तासन या वज्रासन कर सकते हैं। सेहत से जुड़ी और बातें जानने के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com