बवासीर के मस्से हटाने के घरेलू उपाय

By Anuj Tiwari
2023-01-25,17:00 IST

बवासीर की समस्या में कब्ज भी हो जाए और आप अधिक जोर लगा कर मल त्याग करें, तो मस्से बनने की संभावना बढ़ जाती है। आइए जानते हैं बवासीर के इन मस्सों को हटाने के घरेलू उपाय

नीम के पत्ते और घी

नीम के नए पत्ते पीस कर घी में अच्छे से मिक्स कर लें और इसे बवासीर के मस्सों पर लगाना फायदेमंद होगा। ये मिश्रण मस्सों के साथ ही बवासीर की दूसरी समस्याओं से भी राहत दिलाने में मदद करेगा।

हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी में एंटी-सेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मस्सों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। बवासीर के मस्से हटाने के लिए हल्दी का पेस्ट उन मस्सों पर लगाना फायदेमंद होगा।

सरसों का तेल

सरसों के तेल में कई ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं, जो मस्सों की समस्या से आराम दिला सकते हैं। सरसों के तेल को अच्छे से गर्म करें और हलके हाथों से मस्सों पर रब करें। ये फायदेमंद होगा।

त्रिफला का पानी

त्रिफला का पानी बवासीर के मस्सों को हटाने में बहुत फायदेमंद होगा। त्रिफला के पानी को अच्छे से उबाल लें और जब पानी सहन करने योग्य गर्म हो तब इसमें कम से कम 10-15 मिनट बैठ जाएं। ये बहुत फायदेमंद होगा।

नमक और फिटकरी

फिटकरी पाउडर और नमक को आपस में अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को अच्छे से गुनगुने पानी में मिला लें और इसी पानी पर कुछ देर बैठ जाएं। कुछ दिन में बवासीर का मस्सा नर्म होकर अपने आप गिर जाएगा।

इन कुछ तरीकों से बवासीर का मस्सा हटाया जा सकता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com