टैनिंग से काली हो गई त्वचा? जानें छुटकारा पाने के उपाय

By Anuj Tiwari
2022-11-24,15:45 IST

धुप की वजह से हुई टैनिंग शरीर का आकर्षण खत्म कर देती है, ऐसे में इन कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में -

नींबू और गुलाब जल

धूप की वजह से त्वचा काली पड़ गयी है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप नींबू और गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोज रात में नींबू के रस में गुलाब जल मिलाकर लगा लेना चाहिए, फिर अगले दिन सुबह अच्छे से नाहा लें।

हल्दी और दही

धूप की वजह से काली पड़ी स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप हल्दी और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में चुटकी भर हल्दी मिलाकर हाथों और पैरों में लगाएं, फिर 10 मिनट बाद साफ पानी से हाथ-पैर धो लें।

नींबू और गुनगुना पानी

नींबू स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए अगर आप स्किन पर नींबू का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे टैनिंग की शिकायत दूर होती है। इसके लिए आप हल्के गुनगुने पानी में नींबू के रस को निचोड़ लें, फिर उसी पानी में अपने हाथ और पैर डालकर, इन्हें अच्छे से धोएं।

हल्दी और बेसन

टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी और बेसन भी काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी के हाथ और पैर धूप की वजह से काले पड़ गए हैं, तो वो रोज 1 चम्मच बेसन में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और 15 मिनट लगा कर ठंडे पानी से धो लें।

पपीता और शहद

पपीते के पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाकर हाथों और पैरों पर लगाना चाहिए, फिर 15-20 मिनट बाद हाथ-पैर धो लेना चाहिए। इससे टैनिंग की समस्या से दूर होती है और स्किन चमकदार बनती है।

इन कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप टैनिंग की समस्या से निजात पा सकते हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com