सर्वाइकल पेन में इन घरेलू उपायों की मदद से आराम पाएं

By Anuj Tiwari
2023-01-25,19:29 IST

सर्वाइकल का दर्द धीरे-धीरे शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैलने लगती है, जो स्वास्थ्य के लिए और भी हानिकारक हो सकती है। इस समस्या से वक्त रहते आराम पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं -

लहसुन और सरसों का तेल

सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियां डाल कर भून लें। अब इसे छान कर लहसुन वाले तेल से कमर की अच्छी तरह मालिश करें। आपको सर्वाइकल के दर्द से जल्द आराम मिलेगा।

सिंकाई करें

सिंकाई करना सर्वाइकल पेन से राहत दिला सकता है। दर्द अगर 1-2 दिन पुराना हो तो ठंडी बर्फ की सिंकाई करने पर राहत मिलेगी। वहीं दर्द थोड़ा ज्यादा पुराना हो, तो आप गर्म सिंकाई कर सकते हैं।

तिल के तेल की मालिश

तिल के तेल में कॉपर, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो सर्वाइकल पेन से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं। सर्वाइकल पेन से आराम पाने के लिए तिल के तेल को गुनगुना करके गर्दन पर अच्छे से मालिश करना फायदेमंद होगा।

हल्दी वाले दूध का सेवन करें

हल्दी में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो दर्द से आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं। 1 ग्लास दूध में 2 चम्मच हल्दी मिलाकर अच्छे से गर्म कर लें और कुछ देर बाद जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करना सर्वाइकल पेन की समस्या में फायदेमंद होगा।

विटामिन D और कैल्शियम का सेवन

सर्वाइकल पेन हड्डियों से जुड़ी समस्या से है, जिसे आप अपनी डाइट में सुधार करके भी कम कर सकते हैं। सर्वाइकल पेन की समस्या शुरू हो तो अपनी डाइट में विटामिन D और कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

व्यायाम करें

रोजाना सुबह कम से कम आधा घंटा गर्दन से जुड़ी को एक्सरसाइज करें और कैफीन युक्त पेय पदार्थों के सेवन में कमी करें, ये आपको सर्वाइकल पेन की समस्या से आराम दिला सकते हैं।

इन कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप सर्वाइकल पेन की परेशानी से आराम पा सकते हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlytmyhealth.com