मॉनसून में मुंहासे से बचने के लिए क्या खाएं?

By Yashaswi Mathur
05 August 2022

प‍िंपल्‍स की समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको मॉनसून में ऐसे आहार लेने चाह‍िए ज‍िनसे प‍िंपल्‍स की समस्‍या कम हो और आपकी स्‍क‍िन हेल्‍दी रहे। जानते हैं ऐसे 8 आहार के बारे में-

लो ग्‍लाइसेम‍िक इंडेक्‍स वाले आहार

प‍िंपल्‍स से बचने के ल‍िए आपको ऐसे आहार का सेवन करना चाह‍िए ज‍िनका ग्‍लाइसेम‍िक इंडेक्‍स कम हो। इनमें जौ, पास्‍ता, दल‍िया, फल‍ियां, हरी सब्‍ज‍ियां, दूध और दही आद‍ि शाम‍िल हैं।

ओमेगा 3 फैटी एस‍िड

आपको प‍िंपल्‍स की समस्‍या से बचने के ल‍िए ओमेगा 3 फैटी एसि‍ड का सेवन करना चाह‍िए। ओमेगा 3 फैटी एस‍िड से युक्‍त आहार की बात करें, तो उसमें अखरोट, अलसी, च‍िया सीड्स और कैनोला ऑयल शाम‍िल हैं।

व‍िटाम‍िन ए

मॉनसून के दौरान प‍िंपल्‍स की समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको व‍िटाम‍िन ए र‍िच फूड्स का सेवन करना चाह‍िए। व‍िटाम‍िन ए र‍िच फूड्स में नारंगी, पीली सब्‍ज‍ियां, अंडा, ब्रोकली, पालक और हरी व पत्तेदार सब्जियां शाम‍िल हैं।

व‍िटाम‍िन डी

मॉनसून के दौरान आपको ऐसे आहार लेने चाह‍िए ज‍िनमें व‍िटाम‍िन डी की मात्रा हो। व‍िटाम‍िन डी र‍िच फूड्स में अंडा, सफेद मशरूम और दूध आद‍ि शाम‍िल हैं।

व‍िटाम‍िन ई

प‍िंपल्‍स से बचने के ल‍िए मॉनसून के दौरान आपको व‍िटाम‍िन ई र‍िच फूड्स का सेवन करना चाह‍िए। व‍िटाम‍िन ई र‍िच फूड्स की बात करें, तो उसमें सोयाबीन ऑयल, कीवी फ्रूट, आम, सूरजमुखी के बीज, हेजलनट्स आद‍ि शाम‍िल हैं।

एंटीऑक्‍सीडेंट्स

प‍िंपल्‍स की समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको ऐसे आहार खाने चाह‍िए ज‍िनमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स की भरपूर मात्रा हो। बीन्‍स, ब्‍लूबेरी, स्‍ट्रॉबेरी और डार्क चॉकलेट आद‍ि में एंटीऑक्‍सीडेंट्स के गुण होते हैं।

ग्रीन टी

मॉनसून के दौरान ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं। इसका सेवन करेंगे, तो मॉनसून में होने वाली बीमार‍ियों से भी बचाव होगा।

व‍िटाम‍िन सी

मॉनसून के दौरान आपको व‍िटाम‍िन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाह‍िए। व‍िटाम‍िन सी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।व‍िटाम‍िन सी का सेवन करने के ल‍िए आप संतरा, पपीता और नींबू पानी आद‍ि का सेवन कर सकते हैं।

इन सभी व‍िकल्‍पों का सेवन आप मॉनसून के दौरान करेंगे, तो प‍िंपल्‍स की समस्‍या से बच सकते हैं। स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com