कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स

By Kunal Mishra
2022-11-25,10:25 IST

कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ हेल्दी ड्रिंक्स पीकर भी इसे कम किया जा सकता है। आइये जानते हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली कुछ ड्रिंक्स के बारे में।

टमाटर का जूस

इसपर हुए एक शोध की मानें तो टमाटर का जूस कोलेस्ट्रॉल कम करने में प्रभावी होता है। इसमें नियासिन और फाइबर होते हैं, जो कोलेसट्रॉल घटाने में मदद करते हैं।

ग्रीन टी

इसमें कैचेचिन्स होने के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स होेते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए नियमित तौर पर इसका सेवन किया जा सकता है।

सोय मिल्क

यह आपके खराब यानि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को घटाने में प्रभावी ड्रिंक साबित होती है। इसमें लो सैचुरेटेड फैट होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है।

कोकोआ ड्रिंक

कोकोआ ड्रिंक फ्लेवेनॉल नामक एंटी-ऑक्सीडेंट और मोनोअनसैचुरेटेड फैट का अच्छा स्त्रोत है, जो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में मदद करता है।

ओट्स ड्रिंक

ओट्स ड्रिंक भी कोलेस्ट्रॉल कम करने में असरदार साबित होती है। इसमें बीटा-ग्लूटन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है।

कद्दू का जूस

इसमें फाइटोस्टेरॉल्स और पेक्टिन नामक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर से बैल कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट् भी होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल घटाकर हार्ट को अच्छा रखते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप इन सभी हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। सेहत से जुड़ी अन्य तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com