काली मिर्च पानी में मिलाकर पीने के फायदे

By Anuj Tiwari
23 September 2022

काली मिर्च पाउडर को पानी में मिलाकर पीने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम होती हैं। आइए जानते हैं इस ड्रिंक को पीने से होने वाले फायदों के बारे में -

डिटॉक्स करने में मदद करता है

काली मिर्च में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में जमा अपिशिष्ट को बाहर निकाल कर बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। काली मिर्च पाउडर पानी में मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

पाचन के लिए फायदेमंद

सुबह खाली पेट काली मिर्च मिक्स पानी पीना पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह पेट संबंधी समस्याओं जैसे पेट दर्द, गैस, अपच और कब्ज आदि से निजात दिलाता है।

वजन कम करने में

गुनगुने पानी में काली मिर्च पाउडर मिलाकर पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। यह ड्रिंक कैलोरी बर्न करने में सहायता करता है, साथ ही यह पानी मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट करता है।

त्वचा बेहतर होती है

काली मिर्च में एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी भी होती हैं, जो स्किन को अंदर से हेल्दी और ग्लोइंग बनाती है। काली मिर्च मिश्रित पानी पीने से कील-मुहांसों और चेहरे पर होने वाली झुर्रियों की समस्या से भी निजात मिलती है।

इस ड्रिंक को बनाने का तरीका

एक गिलास गुनगुने पानी में पीसी हुई काली मिर्च मिला दें और रात भर छोड़ दें। सुबह उठने के बाद खाली पेट इस पानी का सेवन करें यह फायदेमंद होगा।

इसलिए पानी में काली मिर्च मिलाकर पीना सेहत के लिए लाभदायक होता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com