गुस्सा शांत करने के लिए आसान एक्सरसाइज

By Kunal Mishra
2022-11-13,15:45 IST

ज्यादा गुस्सा आना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ये आपकी मेंटल हेल्थ पर प्रभाव डाल सकता है। आइये जानते हैं गुस्से को शांत करने वाली कुछ एक्सरसाइज के बारे में।

क्यों आता है गुस्सा

गुस्सा आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें से सबसे मुख्य कारण स्ट्रेस और एंग्जाइटी है। अगर आप किसी चीज पर फोकस कर रहे हैं और उसमें बार-बार असफल हो रहे हैं तो ऐसे में आपको गुस्सा आ सकता है।

पावर स्प्रिंट रनिंग

सामान्य रनीिंग के मुकाबले पावर स्प्रिंट रनिंग करना ज्यादा फायदेमंद होता है। इस स्थिति में आप तेज गति में दौड़ते हैं, इस दौरान मूड बदलता है और गुस्सा जल्दी काबू हो सकता है।

अनुलोम विलोम

अनुलोम-विलोम प्राणायाम करने से आपका गुस्सा शांत होने के साथ ही स्ट्रेस भी कम होता है। इसे करने के दौरान सांसों पर पूरी तरह नियंत्रण रहता है, जिससे बॉडी रिलेक्स होती है और गुस्सा शांत होता है।

एरोबिक एक्सरसाइज

शोधकर्ताओं की मानें तो एरोबिक एक्सरसाइज करने से गुस्सा जल्दी शांत होता है। एरोबिक गुस्से के दौरान बढ़े हुए हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को कम कर गुस्से को शांत करती है।

बॉक्सिंग

बॉक्सिंग के रूप में वर्कआउट करने से गुस्सा जल्दी शांत होता है। तेज मुक्केबाजी की प्रेक्टिस करने से शरीर में मौजूद नेगिटिव एनर्जी निकलती है। इससे गुस्से का स्तर कम होता है।

वेट लिफ्टिंग

वेट लिफ्टिंग करने से गुस्सा शांत होने के साथ ही शरीर रिलेक्स होता है। इस दौरान शरीर में ब्लड फ्लो तेज होता है, जिससे आपका मूड अच्छा होने के साथ ही गुस्सा भी कम होता है।

गुस्सा आने पर आप इन सभी तरीकों से इसे काबू कर सकते हैं। सेहत से जुड़ी अन्य तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com