बादाम, सौंफ, मिश्री का मिश्रण खाने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Badam Saunf Mishri Khane ke Fayde: अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में बादाम, सौंफ और मिश्री के मिश्रण को शामिल कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 26, 2022Updated at: Jul 26, 2022
बादाम, सौंफ, मिश्री का मिश्रण खाने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Almond Fennel Mishri Benefits in Hindi: स्वस्थ रहने के लिए हम सभी फलों, सब्जियों और तरह-तरह की दालों का सेवन करते हैं। इसके अलावा हम अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स भी शामिल करते हैं। अधिकतर लोग बादाम खाते हैं, क्योंकि इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो बादाम के साथ सौंफ और मिश्री मिलाकर भी खा सकते हैं। बादाम, सौंफ और मिश्री का मिश्रण सेहत के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। इन तीनों को एक साथ लेने से आपके पाचन में सुधार होगा, साथ ही वेट लॉस में भी मदद मिलेगी। 

तो चलिए विस्तार से जानते हैं बादाम, सौंफ और मिश्री को एक साथ खाने के फायदों (Saunf Mishri Badam Powder Benefits) के बारे में-

1. पाचन में सुधार करे

अगर आपको पाचन से जुड़ी कोई समस्या जैसे-गैस, कब्ज या अपच आदि है, तो आप बादाम, सौंफ और मिश्री का एक साथ सेवन करना शुरू कर सकते हैं। इस मिश्रण को लेने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। आपको पाचन से संबंधित होने वाली समस्याओं से भी राहत मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें- बादाम और खसखस के फायदे: दूध में बादाम और खसखस मिलाकर पीने से सेहत को मिलते हैं ये 9 लाभ

badam saunf mishri benefits

2. वेट लॉस में सहायक-Badan Saunf Mishri for Weight Loss

मोटापे से परेशान लोगों के लिए भी बादाम, सौंफ और मिश्री का मिश्रण फायदेमंद (Saunf Mishri Badam Mixture Benefits in Hindi) हो सकता है। इस मिश्रण को रोजाना खाने से फैट बर्न हो सकता है। इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। वेट लॉस के लिए आप नियमित रूप से इस मिश्रण का सेवन कर सकते हैं।

3. आंखों के लिए लाभकारी-Almond Fennel Mishri for Eyes

बादाम, सौंफ और मिश्री का कॉम्बिनेशन आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। इस मिश्रण को रोजाना खाने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप बादाम, सौंफ और मिश्री को रात को सोने से पहले दूध के साथ ले सकते हैं।

4. टॉक्सिंस निकाले-Badan Saunf Mishri Powder Remove Toxins

समय-समय पर शरीर से टॉक्सिंस निकालना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप बादाम, सौंफ और मिश्री का सेवन कर सकते हैं। रात को इस मिश्रण को लेने से शरीर में जमा गंदगी और विषाक्त पदार्थ आसानी से मल के साथ निकल जाते हैं।

5. त्वचा के लिए फायदेमंद

बादाम, सौंफ और मिश्री का कॉम्बिनेशन आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इस मिश्रण को खाने से टॉक्सिंस शरीर में बाहर निकल जाते हैं। इसका असर त्वचा पर भी देखने को मिलता है। त्वचा में निखार आता है और त्वचा खूबसूरत बनती है।

इसे भी पढ़ें- बादाम और किशमिश एक साथ खाने से सेहत को मिलते हैं ये 9 फायदे, जानें इनके सेवन का सही समय और तरीका

बादाम, सौंफ और मिश्री का पाउडर कैसे बनाएं?-Saunf Mishri Badam Mixture Kaise Banaen

बादाम, सौंफ और मिश्री का मिश्रण आप आसानी से घर पर ही बना सकते हैं। इसके लिए आप बादाम, सौंफ और मिश्री लें। इन सभी का अलग-अलग पाउडर बना लें। अब जब भी आपको खाना हो, तीनों को थोड़ा-थोड़ा निकालें और सेवन करें। आप बादाम, सौंफ और मिश्री के पाउडर का सेवन दूध के साथ मिलाकर कर सकते हैं। रात को सोते समय इस पाउडर को लेना अधिक फायदेमंद हो सकता है।

आप भी बादाम, सौंफ और मिश्री (Badam Saunf and Mishri in Hindi) का सेवन पाउडर के रूप में कर सकते हैं। इससे आपके पाचन में सुधार होगा, टॉक्सिंस बाहर निकलेंगे और आंखों की रोशनी में भी सुधार होगा। लेकिन अगर आपको इनमें से किसी भी चीज से एलर्जी है, तो उसका सेवन करने से बचें।

Disclaimer