Heart Health: अपनाएं ये 5 आदतें, दूर होंगी ह्रदय संबंधी समस्‍याएं

हमारा आहार हमारे हृदय स्वास्थ्य को निर्धारित करने में एक अहम भूमिका निभाता है लेकिन यह एकमात्र कारक नहीं है। हृदय समस्याओं का पहला संकेत तब दिखाई देता है, जब आपका वजन बढ़ना शुरू होता है। आपकी बॉडी आपके द्वारा खाए गए भोजन को पचाने के लिए प्रोग्राम

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 24, 2019Updated at: May 09, 2019
Heart Health: अपनाएं ये 5 आदतें, दूर होंगी ह्रदय संबंधी समस्‍याएं

हमारे हृदय स्वास्थ्य के लिए कुछ खाद्य पदार्थ इस हद तक खराब हैं कि इन्हें खाना अपने पैरों पर खुद कुल्हाड़ी मारने जैसे होगा। हालांकि यह सच है कि हमारा आहार हमारे हृदय स्वास्थ्य को निर्धारित करने में एक अहम भूमिका निभाता है लेकिन यह एकमात्र कारक नहीं है। हृदय समस्याओं का पहला संकेत तब दिखाई देता है, जब आपका वजन बढ़ना शुरू होता है। आपकी बॉडी आपके द्वारा खाए गए भोजन को पचाने के लिए प्रोग्राम है अगर इसमें किसी तरह की कमी आती है, तो यह एक चिंता का कारण है। यहां हम आपको ऐसी पांच चीजें के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप आज कर कल होने वाली दिल की समस्याओं से बच सकते हैं।

नियमित एक्सरसाइज करें

डॉक्टर हमेशा सलाह देते हैं कि आप अपने शरीर को गतिशील रखें और अपनी दिनचर्या में किसी भी प्रकार की कसरत को शामिल करें। वर्कआउट करना सिक्स पैक बनाने से काफी ज्यादा फायेदमंद है। हाई इंटेंसिटी इंटरवल प्रशिक्षण सबसे प्रभावशाली माना जाता है। वर्कआउट करने से शरीर में मौजूद सेरोटोनिन, डोपामाइन बाहर निकलता है और आपके दिल के चारों ओर रक्त वाहिकाओं में बेहतर रक्त प्रवाह होता है। अपने दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए 35 से 45 मिनट के बीच तक एक्सरसाइज करें।

इसे भी पढ़ेः अगर आपको भी महसूस होते हैं ये 5 लक्षण, तो रखें दिल का ख्याल

बिजली से चलने वाली चीजों को बंद करें

अपने दोस्तों को टेक्सट करते वक्त या अपना पसंदीदा शो देखने के दौरान चीजें भुलना आम बात है लेकिन इसके कारण बीच रात में उठकर आपको सभी उपकरण बंद करने पड़ सकते हैं, जिसके कारण आपकी नींद खराब हो सकती है और आपको आधी रात में जागना पड़ सकता है। यह न केवल आपकी नींद में खलल डालता है बल्कि अगले दिन आपके प्रदर्शन को भी बाधित करता है। डॉक्टरों का कहना है कि आपको बिस्तर पर जाने से पहले कम से कम एक घंटे पहले मोबाइल फोन, लैपटॉप और नीले प्रकाश वाले सभी उपकरणों को बंद कर देना चाहिए। सोने से थोड़ी देर पहले अपने फोन और लैपटॉप जैसे सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करने से आपको अच्छी नींद मिलेगी और आपके समग्र स्वास्थ्य को लाभ होगा।

समय पर सोएं

आप कब सोते हैं उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप कैसे सोते हैं। जब हम सो रहे होते हैं तब हममें से मानव विकास हार्मोन (एचजीएच) बाहर निकलते हैं। युवावस्था में समय पर नहीं सोने वाले लोग उम्र बढ़ने पर कई समस्याओं का सामना करते हैं। अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में आपका ह्रदय स्वास्थ्य प्रभावित न हो तो आप सुनिश्चित करें कि रात 11 बजे तक सोने का प्रयास करें।

इसे भी पढ़ेंः हार्ट अटैक को रोकने के लिए रोजाना करें ये 2 काम, हाई बीपी से भी मिलेगा छुटकारा

कम कार्बोहाइड्रेट वाला डाइट लें

भारतीय अक्सर खाने में भारी कार्बोहाइड्रेट वाला आहार लेते हैं। डॉक्टरों का सुझाव है जहां तक संभव हो, लोगों को ऐसे आहार लेना चाहिए, जिसमें सामान्य मात्रा में प्रोटीन, कम कार्बोहाइड्रेट और वसा अधिक हो। कई अध्ययनों में दिखाया गया है कि अधिक कार्बोहाइड्रेट वाला आहार लेने से हृदय स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं।

सुबह वर्कआउट करें

जी हां, अगर आप सुबह उठकर वर्कआउट करते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य पर फर्क पड़ता है। शाम की तुलना में सुबह वर्कआउट करने से बॉडी को अधिक लाभ मिलता है। शाम को वर्कआउट करना आपके नींद चक्र के लिए हानिकारक है जबकि सुबह वर्कआउट करने से हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं और दिन भर फैट बर्न होता है। और हम सभी जानते हैं कि नींद खराब होने से दिल पर क्या फर्क पड़ता है।

Read More Articles On Heart Health In Hindi

Disclaimer