बहुत फायदेमंद है कद्दू या सीताफल की सब्जी, ये 5 बीमारियां रहेंगी दूर

कद्दू बहुत पौष्टिक होता है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कद्दू विटामिन डी, विटामिन ए और बीटा कैरोटिन का बहुत अच्छा स्रोत है। इसके अलावा कद्दू में कॉपर, आयरन और फास्फोरस होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी1, बी2, बी6, सी, ई और बीटा केरोटिन भी

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 06, 2019
बहुत फायदेमंद है कद्दू या सीताफल की सब्जी, ये 5 बीमारियां रहेंगी दूर

कद्दू यानी सीताफल का प्रयोग हमारे यहां सब्जी की तरह किया जाता है, हालांकि ये एक फल है। कद्दू से स्वादिष्ट सब्जी, रायता, खीर, हलवा आदि बनाया जाता है। कद्दू को ज्यादातर लोग साधारण सब्जी मानते हैं क्योंकि इसके गुणों को नहीं जानते हैं। कद्दू बहुत पौष्टिक होता है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कद्दू विटामिन डी, विटामिन ए और बीटा कैरोटिन का बहुत अच्छा स्रोत है। इसके अलावा कद्दू में कॉपर, आयरन और फास्फोरस होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी1, बी2, बी6, सी, ई और बीटा केरोटिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं। पीले और संतरी कद्दू में केरोटीन की मात्रा अपेक्षाकृत ज्यादा होती है। बीटा केरोटीन एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर में फ्री रैडिकल से निपटने में मदद करता है। आइये आपको बताते हैं कद्दू खाने से आपके सेहत को क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

दिल की बीमारियों और ब्लड प्रेशर से बचाए

कद्दू में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है। शरीर में सोडियम की अधिकता से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और हाइपरटेंशन की समस्या हो जाती है। कद्दू में पोटैशियम होता है और पोटैशियमयुक्त आहार के सेवन से शरीर का सोडियम कम हो जाता है। पोटैशियम के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा भी बहुत हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा पोटैशियम के सेवन से हमारी हड्डियों का घनत्व सही रहता है और ये कमजोर नहीं होती हैं।

इसे भी पढ़ें:- इन 6 फूड्स के सेवन से शरीर में बढ़ते हैं 'व्हाइट ब्लड सेल्स', दूर रहते हैं रोग

कभी नहीं होंगे कब्ज और एसिडिटी

कद्दू का फल डाइट्री फाइबर से भरपूर होता है। स्वस्थ शरीर के लिए आपको लगभग 25 से 30 ग्राम डाइट्री फाइबर रोज खाना चाहिए मगर ज्यादातर लोग 15 ग्राम से ज्यादा डाइट्री फाइबर नहीं लेते हैं। फाइबर के सेवन से खून में शुगर कम घुलता है और पाचन ठीक रहता है। एक कप कच्चे कद्दू में लगभग 7 ग्राम फाइबर होता है और पके हुए एक कप कद्दू में लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है इसलिए इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभयादक है।

बालों के लिए भी फायदेमंद है कद्दू

अगर बाल बहुत झड़ रहे हैं तो सप्ताह में 2-3 बार कद्दू की सब्जी या रायता खाएं। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और बाल झड़ने की समस्या भी ठीक हो जाएगी। दरअसल इसमें काफी मात्रा में विटामिन ए होता है जो सिर की त्वचा को बहुत फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम भी पाया जाता है जो नए बालों को उगने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें:- खान-पान में बदलावों के द्वारा कर सकते हैं अर्थराइटिस को कंट्रोल, जानें कैसे?

डायबिटीज रोगी जरूर खाएं कद्दू

कद्दू का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। कद्दू के बीज और इसके पल्प में ऐसे गुण पाए गए हैं जो टिशूज में ग्लूकोज को सोखने में मदद करते हैं जिससे ब्लड में शुगर लेवल कम होता है। इसके अलावा ये लिवर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए इसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

बीटा कैरोटिन बचाए कैंसर से

आपको जानकर हैरानी होगी कि साधारण सा दिखने और बेहद सस्ता कद्दू कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी आपको बचाता है। दरअसल कद्दू में बीटा कैरोटिन होता है जिसके सेवन से प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को कम होती है। कोलन कैंसर में भी बीटा कैरोटिन को बेहद फायदेमंद पाया गया है। इसके अलावा कद्दू में कई विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को गंभीर रोगों से बचाते हैं। कद्दू  का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer