18 साल+ वालों के लिए कोरोना वैक्सीन से जुड़ी 5 महत्वपूर्ण बातें, जानें कब से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन और टीकाकरण

1 मई से 18 साल के अधिक उम्र के लोगों को टीका लगेगा। इसके लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से करा सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 23, 2021Updated at: Apr 23, 2021
18 साल+ वालों के लिए कोरोना वैक्सीन से जुड़ी 5 महत्वपूर्ण बातें, जानें कब से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन और टीकाकरण

कोरोना महामारी का कहर हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 3 लाख 32 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। हर दिन 3 लाख से अधिक कोविड-19 के नए मामले आने से लोगों में काफी चिंताएं बढ़ रही हैं। ऐसी भयावह स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने कोविड वैक्सीनेशन का अभियान और अधिक व्यापक स्तर पर शुरू करने का फैसला किया है। 19 अप्रैल को केंद्र सरकार द्वारा यह ऐलान किया गया था कि 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन दी जाएगी। इस खबर के सामने आते ही लोगों के मन में कई सारे सवाल उठ रहे हैं। जैसे- वैक्सीन कहां मिलेगी? रजिस्ट्रेशन कब से शुरू है? क्या कोई अन्य शर्ते भी हैं? इत्यादि कई ऐसे सवाल लोगों के मन में उठ रहे हैं। अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल हैं, तो चलिए जानते हैं इससे जुड़े जबाव-

18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कब से है शुरू?

MyGovIndia ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया गया है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन को लेकर फैल रहे अफवाहों पर ध्यान न दें। वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल से शुरू नहीं होगा। बल्कि इसकी तारीख 28 अप्रैल है, जिसका अपॉइंमेंट आपको 1 मई से मिलना शुरू हो जाएगा। 

 

वैक्सीनेशन के लिए क्या करना होगा?

अगर आप वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, तो कोविन या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। ध्यान रहे कि एडवांस बुकिंग वालों को ही 1 मई से वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीनेशन केंद्र पर सीधे जाकर आपको वैक्सीन नहीं दिया जाएगा। 

कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन?

यदि आप वैक्सीनेशन लगवाने के योग्य हैं, तो अपने मोबाइल में Co-WIN ऐप या फिर आरोग्‍य सेतु डाउनलोड करके उसपर रजिस्टर करें। अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है, तो आप Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने का तरीका-

  • सबसे पहले ऐप या फिर वेबसाइट खोलें।
  • अब अपना मोबाइल नंगर डालें।
  • आपके मोइबल पर OTP आएगा, जिसे डालने से डालने से आपका अकाउंट बन जाएएं।
  • इसके बाद इसपर अपना उम्र, लिंग भरें और अपनी एक पहचान पत्र अपलोड करें।
  • यदि आपकी उम्र 45 साल से अधिक है और को-मॉर्बिडिटी है तो अपना सर्टिफिकेट अपलोड करें।
  • इसके बाद वैक्सीनेशन सेंटर का चुनाव करें। 

इसे भी पढ़ें - COVID-19: कोरोना वायरस शरीर में पहुंचने के बाद क्या करता है? जानें शरीर पर इस वायरस का कैसे पड़ता है प्रभाव

बता दें कि एक मोबाइल नंबर के जरिए आप 4 अपॉइंटमेंट्स ले सकते हैं। इसके अलावा  सीनियर सिटिजंस (60+ उम्र वाले) के लोग फोन के जरिए भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 60 से अधिक उम्र के लोग रजिस्ट्रेशन करने के लिए 1507 डायल करें।

अगर ऑनलाइन विकल्प नहीं है, तो क्या करें?

अगर आपके पास कोई ऑनलाइन विकल्प नहीं है, तो आप टीकाकरण केंद्र जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन केंद्र पर भीड़ कम करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई है। अगर आपके पास यह सुविधा नहीं है, तो आप केंद्र पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। 

वैक्सीनेशन के लिए क्या किसी दस्तावेज की है जरूरत?

वैक्सीन लगवाने के लिए आपको अपना पहचान पत्र दिखाना होगा। इसके लिए आप वोटर आईडी, पासपोर्ट, आधार कार्ड जैसे वैलिड कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैक्सीनेशन के लिए 12 तरह के डॉक्यूमेंटक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  1. वोटर आईडी
  2. आधार कार्ड
  3. ड्राइविंग लाइसेंस
  4. पासपोर्ट
  5. PAN कार्ड
  6. हेल्‍थ इंश्‍योरेंस 
  7. बैंक/पोस्‍ट ऑफिस पासबुक
  8. पेंशन डॉक्‍युमेंट
  9. मनरेगा जॉब कार्ड
  10. सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड
  11. MP/MLA/MLC का आईडी कार्ड
  12. नैशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर (NPR) के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड

Read more articles on miscellaneous in Hindi

Disclaimer