बढ़ाना चाहते हैं इम्यूनिटी और जीवनभर रहना चाहते हैं स्वस्थ और सेहतमंद, तो आज से ही अपना लें ये 5E फार्मूला

रोगों को दूर रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने का एकमात्र तरीका है स्वस्थ खानपान। जानें हेल्दी डाइट का आसान 5E फार्मूला, जो आपको रखेगा स्वस्थ और सेहतमंद।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 24, 2020Updated at: Jul 24, 2020
बढ़ाना चाहते हैं इम्यूनिटी और जीवनभर रहना चाहते हैं स्वस्थ और सेहतमंद, तो आज से ही अपना लें ये 5E फार्मूला

हमारा आहार सीधे हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा होता है। यही कारण है कि बचपन से ही हर कदम पर हमें अच्छा और हेल्दी खाना खाने की सलाह दी जाती है। वर्तमान कोरोना महामारी ने हर व्यक्ति के लिए हेल्दी फूड्स के महत्व को और अधिक उजागर किया है। कोरोना वायरस महामारी की कोई दवा या वैक्सीन नहीं बनाई जा सकी है। ऐसे में इस रोग की चपेट में आने के बाद भी जो लोग बच रहे हैं, वो वही हैं, जिनका इम्यून सिस्टम अच्छी तरह काम कर रहा है। इम्यून सिस्टम (Immune System) के अच्छी तरह काम करने और इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने के लिए आपका खानपान (Healthy Diet) बहुत अच्छा और संतुलित होना चाहिए। अच्छे खानपान का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप मंहगी और विदेशी चीजें खाएं। स्वस्थ खानपान में आपके लिए जितने फायदेमंद देसी और लोकल चीजें हैं, उतना पैकेटबंद विदेशी उत्पाद नहीं हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें और आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग (Strong Immunity) रहे, तो हम आपको बता रहे हैं खानपान के 5 बेहद साधारण, लेकिन प्रभावी नियम (Basic Rules of Healthy Diet)। सुविधा के अनुसार डायटीशियन इसे खानपान का 5E फार्मूला कहते हैं।

5 tips for healthy diet

Eat Whole Foods (साबुत आहार खाएं)

क्या आप जानते हैं कि खाना को बनाने में जितना ज्यादा मशीनों, तापमान और पानी का प्रयोग किया जाएगा, उस खाने के पोषक तत्व उतने अधिक नष्ट होते जाएंगे? यही कारण है कि बाजार में मिलने वाले सभी प्रॉसेस्ड फूड्स में पोषक तत्व लगभग न के बराबर होते हैं। आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर यही है कि आप साबुत अनाज या साबुत अनाज से बनी चीजों को खाएं। साबुत आहारों की खास बात ये है कि इनमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जो पेट को स्वस्थ रखता है, कोलेस्ट्ऱॉल कम करता है और आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी को जमा होने से रोकता है।

इसे भी पढ़ें: शरीर में आयरन और कैल्शियम की कमी पूरी करेंगे ये 12 शाकाहारी फूड्स, FSSAI के अनुसार सभी को खाना चाहिए इन्हें

Eat a Rainbow (रंगीन फल और सब्जियां खाएं)

फल और सब्जियां प्रकृति की तरफ से जीवों के लिए वरदान हैं। फलों और सब्जियों के अलग-अलग रंग उनमें मौजूद पोषक तत्वों को बताते हैं। इसलिए यह माना जाता है कि जो फल या सब्जी जितने अधिक गहरे रंग की होगी, उसमें उतने ही ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व होते हैं। इसलिए आपको अपने खाने में रोजाना कम से कम 3 फल और सब्जियां जरूर शामिल करना चाहिए। ये फल और सब्जियां आपको सैकड़ों जानलेवा रोगों से बचाती हैं और आपकी उम्र बढ़ाती हैं।

Enough Water (पर्याप्त पानी पिएं)

पानी हमारे शरीर के बेसिक फंक्शन्स के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा पानी से ही हमारे शरीर के भीतरी अंगों की सफाई (डिटॉक्सिफिकेशन) भी होता है। इसलिए पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है। अच्छी मात्रा में पानी पीने से आपकी त्वचा पर ग्लो बना रहता है, बुढ़ापे के लक्षण नहीं आते हैं, मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर को एनर्जी मिलती है। इसलिए रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

immunity boosting diet

Edge off Sugar (शुगर की मात्रा बहुत कम कर दें)

अगर आप ये समझते हैं कि शुगर सिर्फ चीनी में होता है, तो आप गलत हैं। खाने में शुगर की मात्रा घटाने का मतलब यह नहीं है कि आप सिर्फ चीनी से बनी मीठी चीजें खाना कम दें, बल्कि शुगर आपके सभी प्रॉसेस्ड फूड्स में काफी मात्रा में होता है। इसलिए जब भी आप कोई पैकेटबंद स्नैक्स खरीदते हैं, कोल्ड ड्रिंक पीते हैं या हेल्दी रहने के लिए पैकेटबंद फ्रूट जूस पीते हैं, तो इन सबके साथ आपको ढेर सारा शुगर मिलता है, जो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है। इसलिए प्रॉसेस्ड फूड्स का सेवन कम से कम करें।

इसे भी पढ़ें: फ्री रेडिकल्स के कारण आता है बुढ़ापा और घटती है उम्र, ये 3 फूड्स आपको फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में करेंगे मदद

Exercise Daily (रोजाना एक्सरसाइज करें)

एक्सरसाइज करना हर इंसान के लिए जरूरी है। आप इंसान के शरीर की बनावट देखें, तो पाएंगे कि इंसान के हर अंग पर्याप्त घूम सकने और मेहनत करने के लिए बने हैं। चूंकि हममें से ज्यादातर लोग आजकल पर्याप्त मेहनत नहीं करते हैं और पहले की तरह खेतों में काम और मजदूरी नहीं करते हैं, इसलिए हमें कम से कम 30-40 मिनट रोजाना एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए, ताकि हम स्वस्थ रह सकें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer