अपने दिल के बारे में ये 5 बातें जानकर चौंक सकते हैं आप, मगर ये सच हैं

Facts About Heart: आपका हार्ट कैसे काम करता है, कितना काम करता है और कैसे रखें हृदय को स्वस्थ, जानें दिल से जुड़े मजेदार फैक्ट्स।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 07, 2020
अपने दिल के बारे में ये 5 बातें जानकर चौंक सकते हैं आप, मगर ये सच हैं

आपका दिल (Heart) आपकी जिंदगी का आधार है। एक बार मस्तिष्क काम करना बंद कर दे, तो व्यक्ति के शरीर में जान रह सकती है (जैसा कि कोमा की स्थिति में होता है)। मगर यदि दिल काम करना बंद कर दे, तो जिंदगी खत्म। हृदय यानी हार्ट बहुत महत्वपूर्ण अंग है, यह तो आप जानते हैं। मगर ऐसा क्यों माना जाता है या मेडिकल साइंस हार्ट को इतना महत्वपूर्ण क्यों मानता है, इसके बारे में शायद आपकी जानकारी सीमित हो। आज हम आपको बता रहे हैं इंसानी दिल (Human Heart) के बारे में 10 ऐसी बातें, जो आपको चौंका सकती हैं।

कितनी बार धड़कता है दिल

आपका दिल आपका जीवन शुरू होने से लेकर मौत होने तक लगातार धड़कता रहता है। आपके दिल में 4 चैंबर होते हैं, जिनपर 4 वॉल्व बने होते हैं। इन वॉल्व के खुलने-बंद होने के कारण ही दिल के धड़कने की धप-धप की आवाज सुनाई देती है। दिल के धड़कने की गति आमतौर पर स्वस्थ व्यक्तियों में 1 मिनट में 72 बार की होती है। इस हिसाब से देखें तो जब आप अपने रोजमर्रा के काम कर रहे होते हैं, उसी दौरान आपका दिल एक दिन में 1 लाख से ज्यादा बार धड़क चुका होता है।

इसे भी पढ़ें: परिवार में किसी को भी हुआ है हार्ट अटैक तो समय रहते कराएं 'जेनेटिक कोलेस्ट्रॉल' जांच, जानें क्यों है जरूरी

कितना खून पंप करता है दिल

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि आपका दिल आपके स्वास्थ्य के आधार पर 1 मिनट में 5 से लेकर 30 लीटर तक खून को पंप करता है। इस अनुसार एक दिन में औसतन 7500 लीटर से ज्यादा खून आपके हृदय द्वारा पंप किया जाता है। इसी पंपिंग के कारण आप जिंदा हैं। दिल द्वारा पंप किए गए खून में जरूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन घुले होते हैं, जो सेल्स तक पहुंचते हैं और सेल्स इनका इस्तेमाल करके बाकी बची चीजों को किडनी के पास भेज देते हैं, जहां खून फिल्टर होता है।

heart pumping

अगर आपके किचन में कोई नल लगा हो और आप इसे खोल दें, तो 45 साल तक लगातार नल के चलने पर जितना पानी बहेगा, उतना खून अकेले आपका दिल आपकी पूरी जिंदगी में पंप कर चुका होता है।

दिल अकेला भी जिंदा रह सकता है

ये भी एक मजेदार बात है कि अगर आपका दिल आपके शरीर से अलग कर दें, तो शरीर काम करना बंद कर देगा और आपकी मौत हो जाएगी। मगर आपक दिल शरीर से अलग होने के बावजूद धड़कता रह सकता है।

दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोग कार्डियोवस्कुलर बीमारियों के कारण मरते हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा संख्या हार्ट अटैक के कारण मरने वालों की होती है। मगर एक और मजेदार बात जानकर आपको हैरानी हो सकती है कि एक अध्ययन के मुताबिक सबसे ज्यादा हार्ट अटैक सोमवार के दिन आते हैं। इसमें भी क्रिसमस के दिन सबसे ज्यादा हार्ट अटैक के मामले देखे गए हैं।

इसे भी पढ़ें: हार्ट अटैक के समय बिल्कुल अकेले हैं और मदद के लिए आसपास कोई न हो, तो काम आएंगी ये 5 टिप्स

कितना बड़ा-कितना भारी है दिल

एक बच्चे का दिल लगभग आपकी मुट्ठी जितना बड़ा होता है, जबकि एक वयस्क का दिल आपकी 2 मुट्ठी जितना बड़ा होता है। औसतन एक वयस्क का दिल 250-350 ग्राम के लगभग होता है। हालांकि विशेष स्थितियों में इसका वजन 500 ग्राम तक भी हो सकता है। यह भी मजेदार बात है कि पुरुषों का हृदय, महिलाओं के हृदय से लगभग 50 ग्राम ज्यादा भारी होता है।

हंसना है दिल के लिए फायदेमंद

दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते हैं, मगर क्या आप जानते हैं कि आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए सबसे आसान एक्सरसाइज "हंसना" है। एक अध्ययन के मुताबिक पेट के बल हंसने से आपके पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह 20% तक बढ़ जाता है। हंसने से तनाव कम होता है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

Read more articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer