रात को सोते वक्त चाय पीने से नींद जाएगी नहीं बल्कि आएगी, ये 5 चाय हैं झट से नींद लाने में फायदेमंद

अक्सर लोग रात को चाय नहीं पीते क्योंकि ऐसा करने से नींद नहीं आती। लेकिन ये 5 चाय आपको जल्दी नींद लाने में मदद कर सकती हैं। लेख में जानें कैसे।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Dec 20, 2019
 रात को सोते वक्त चाय पीने से नींद जाएगी नहीं बल्कि आएगी, ये 5 चाय हैं झट से नींद लाने में फायदेमंद

अच्छी नींद हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन दुर्भाग्य की बात ये है कि करीब 30 फीसदी इनसोमनिया की समस्या के शिकार हैं। इनसोमनिया एक ऐसी स्थिति है, जिसमें  हम सोने, नींद न आने या फिर अच्छी गुणवत्ता वाली नींद प्राप्त करने में सक्षम नहीं होते हैं। काम का तनाव या भागदौड़ भरी जिंदगी की व्यस्त्ता नींद न आने की समस्या किसी को भी परेशान कर सकती है। अगर आप भी ऐसी ही किसी स्थिति से परेशान हैं तो हम आपको इस समस्या से दूर रहने का आसान तरीका बता रहे हैं और वह है चाय। जी हां, आपने बिल्कुल ठीक सुना चाय। जब बात मन और तन को शांत करने की आती है तो हर्बल चाय एक अच्छा विकल्प साबित होती है। सदियों से विश्व भर में चाय का उपयोग नींद के लिए एक प्राकृतिक तरीके के रूप में होता आ रहा है। हाल ही में हुई एक शोध में हर्बल चाय को नींद में सहायक बताया गया है। हम आपको ऐसी ही 5 चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो नींद दिलाने में लाभदायक साबित हो सकती हैं।

tea

5 चाय, जो नींद दिलाने में हैं मददगार

कैमोमिल ( Chamomile) चाय

वर्षों से कैमोमिल चाय का प्रयोग सूजन, तनाव, चिंता को कम करने और इनसोमनिया के उपचार के लिए एक प्राकृतिक नुस्खे के रूप में होता चला आ रहा है। कैमोमिल को सामान्य तौर पर एक शांतिदायक व नींद लाने वाला तत्व भी माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला एपीजेनिन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट शांत करने वाला प्रभाव छोड़ता है। एपीजेनिन आपके मस्तिष्क में कुछ रिस्पेटर्स को शांत करता है और तनाव को कम करने का काम करता है। जिसके कारण नींद आनी शुरू हो जाती है।

Buy Online: TE-A-ME Chamomile Infusion Tea Pack (Chamomile 25 tea bags)  & MRP.183.75/- only. 

इसे भी पढ़ेंः चाय पीने के हैं शौकीन तो पीएं ये 5 प्रकार की चाय तेजी से घट जाएगी शरीर पर जमा चर्बी, जानें और गजब के फायदे

वलेरियन रूट (Valerian root)

वलेरियन एक ऐसी औषधि है, जिसका प्रयोग सदियों से इनसोमनिया, नर्वसनेस और सिरदर्द जैसी समस्याओं के उपचार में होता आ रहा है। ऐसा कहा जाता है कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान इंग्लैंड ने हवाई हमलों के कारण हुए तनाव और चिंता को कम करने के लिए इसका प्रयोग किया था। मौजूदा वक्त में वलेरियन यूरोप और अमेरिका में सबसे प्रसिद्ध हर्बल नींद लाने वाली औषधियों में से एक है। यह कैप्सूल और तरल रूप में डाइटरी सप्लीमेंट है। वलेरियन जड़ों को आमरूप से सूखा कर चाय के रूप में बेचा जाता है।

Buy Online: Mystique Hills Valerian Root Tea Powder (Premium Quality) 50 g & MRP.799.00/- only. 

tea

लैवेंडर (Lavender Tea)

लैवेंडर को अक्सर एक सुगंधित खुशबू वाली जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता रहा है। प्राचीन समय में, ग्रीक और रोमन अक्सर नहाते वक्त लैवेंडर का इस्तेमाल किया करते थे और और शांत खुशबू में सांस लेते थे। लैवेंडर चाय फूलों के पौधे की छोटी कलियों से बनाई जाती है। मूल रूप से लैवेंडर को भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उगाया जाता है लेकिन अब यह दुनिया भर में विकसित हो गया है। बहुत से लोग आराम पाने, अपनी नसों को शांत करने और नींद लाने के लिए लैवेंडर चाय पीते हैं।

Buy Online: Onlyleaf Lavender Green Tea, 27 Tea Bags (25 Tea Bags + 2 Free Exotic Samples ) & MRP.218.00/- only. 

इसे भी पढ़ेंः :सुबह उठकर पीएं सिर्फ एक कप अदरक का पानी और पाएं शरीर पर जमा चर्बी से छुटकारा, जानें इसे बनाने का तरीका

लेमन बाम चाय  (Lemon balm tea)

लेमन बाम मिंट परिवार से संबंधित है और पूरी दुनिया में पाई जाती है। एरोमाथेरेपी में प्रयोग के लिए रस के रूप में बाजार में मिलता है। लेमन बाम की पत्तियों को सूखाकर इसकी चाय बनाई जाती है। संतरे जैसी सुगंध वाले इस खुशबूदार औषधि का प्रयोग तनाव को कम करने और 40 के बाद नींद में सुधार करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

Buy Online: Traditional Medicinals Organic, Lemon Balm, 16 Tea Bags & MRP. 1,015.00 /- only. 

मैगनोलिया बार्क (Magnolia bark)

मैगनोलिया एक फूलों का पौधा है, जो करीब सदियों से हमारे बीच मौजूद है। मैगनोलिया चाय ज्यादातर पौधों की छाल से बनाई जाती है लेकिन इसमें कुछ सूखी कलियों भी होती हैं। पारंपरिक रूप से मैगनोलिया को चीनी दवाओं में प्रयोग किया जाता है, जो पेट की परेशानियों और तनाव को कम करने में मदद करता है। मैगनोलिया अब विश्वभर में अपने एंटी-एंग्जाइटी और शामक प्रभावों के लिए मशहूर है।

Read more articles on Mind and Body In Hindi

Disclaimer