अच्‍छे पिता बनने के टिप्‍स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 04, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अच्‍छे पिता बनने के लिए बच्‍चे के साथ अधिक समय बितायें।
  • बच्‍चा आपसे ही सीखता है इसलिए बच्‍चे से अच्‍छे से पेश आयें।
  • बच्‍चे की जरूरतों को समझकर उन्‍हें पूरा करने की कोशिश करें।
  • बच्‍चे का सम्‍मान करें और एक अच्‍छे दोस्‍त की भूमिका निभायें।

बच्‍चे की परवरिश करना बहुत कठिन काम है, इसका निर्वहन करना आसान नहीं होता है। बच्‍चे की देखभाल करने में अधिक समस्‍या पिता के लिए होती है। क्‍योंकि पुरुष अपनी भावनाओं को महिलाओं की तुलना में कम प्रकट कर पाता है।
 
Tips Of Becoming Good Father फादर्स डे जून महीने के तीसरे संडे को मनाया जाता है। फादर्स डे वह मौका है, जब आप अपने पिता से अपनी भावनाएं खुल के बता सकते हैं। अगर आप पिता हैं, तो आपको क्‍या करना चाहिए। हर बच्चे का रोल माडल उसके पिता ही होता हैं, चाहे बाक्सिंग चैंपियन बनने की बात हो या डॉक्टर। बच्चे हर छोटी-बड़ी बातें अपने माता-पिता से ही सीखते हैं, शायद बड़ों को इस बात का अंदाज़ा भी नहीं होता, कि बच्चे आपसे कितना कुछ सीख रहे हैं। आइए हम आपको अच्‍छे पिता बनने के लिए कुछ टिप्‍स दे रहे हैं।

 

अधिक समय बितायें

हालांकि पिता के पास अपने बच्‍चे के लिए अधिक समय नहीं होता है, लेकिन यदि आप अच्‍छे पिता बनना चाहते हैं तो अपने व्‍यस्‍ततम कार्यक्रम में से अधिक से अधिक समय अपने बच्‍चे के लिए निकालें। ऐसा करने से आप अपने बच्‍चे को और उसकी आवश्यककताओं को समझ सकेंगे। आप अपने बच्चे को जो कुछ सिखाएंगे वो उसे आजीवन याद रहेंगे। शायद आपको भी अपने पिता द्वारा सिखाई कुछ बातें आज भी याद होंगी।

 

रोल माडल हैं आप

किसी बच्‍चे के लिए उसका रोल मॉडल उसका पिता ही होता है। आपको पता होना चाहिए, कि आप एक रोल माडल की भूमिका निभा रहे हैं, ऐसे में आपके द्वारा की गलतियों को बच्चे ना दोहरायें इस बात का खास ख्याल रखें। आप जो भी करते हैं बच्‍चे उसको सीखते हैं और उसका अनुसरण भी करते हैं।

 

बच्‍चे का सम्‍मान करें

अपने बच्‍चे का सम्‍मान करें, ताकि वह भी आपकी तरह दूसरों का सम्‍मान करे। उसे अच्‍छी-अच्‍छे बातें सिखायें, कैसे अच्‍छा आचरण करना चाहिए उसकी जानकारी आप बच्‍चे को बे‍हतर तरीके से दे सकते हैं।


अच्‍छे दोस्‍त बनें

बच्‍चे से एक पिता की तरह नहीं बल्कि एक अच्‍छे दोस्‍त की तरह पेश आयें। बच्‍चा अपने अच्‍छे दोस्‍त से सारी बातें शेयर करता है, इसलिए एक अच्‍छे दोस्‍त की भूमिका आप निभायें। अपने बच्‍चे से अपनी बातें शेयर करें साथ ही हर मामले में उसकी राय भी जानें।

 

पैरेंटिंग की कला सीखें

याद रखें आपके लिए भी हर नया दिन सीखने का है। हालांकि समय के साथ आप बहुत कुछ सीख सकते हैं, लेकिन पैरेंटिंग की कला सीखें। अपने बच्चे को समझने का प्रयास करें, उसकी बातें सुनें।

 

जरूरतों को समझें

बच्‍चे की सभी जरूरतों को समझें, उसे पूरा करने की कोशिश कीजिए। बच्‍चे जिद्दी भी होते हैं, ज्‍यादातर बच्‍चे खिलौने और खाने को लेकर जिद कर सकते हैं, ऐसे में उन पर चिल्‍लाने की बजाय उनकी मांगों को पूरा करें।



बच्‍चों की सुनें, बच्‍चों के लिए शेड्यूल बनायें, उनकी तारीफ कीजिए, बच्‍चों की बात सुनिये, इन तरीकों को आजमाकर आप भी बन सकते हैं पापा दी ग्रेट।

 

 

Read More Articles On Parenting Tips in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES16 Votes 14063 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर