एरोबिक्स के साथ जरूरी है पोषण और खुराक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 02, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सेहत के लिए फायदेमंद होती है एरोबिक्स एक्टिविटी।
  • एरोबिक्स के साथ जरूरी है आवश्यक आहार और पोषण।
  • कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और गुड फैट का सेवन लाभदायक।
  • भोजन औऱ एरोबिक्स के बीच रखें  तीन घंटों का अंतराल।

किसी भी एरोबिक्स एक्टिविटी के साथ साथ एक पौष्टिक खुराक भी जुडा होना चाहिए।  भोजन से हमें ऊर्जा प्राप्त होती है, जिस ऊर्जा का हम व्यायाम करने के दौरान ईंधन के तौर पर उपयोग करते हैं ! हमारे व्यायाम की क्वालिटी हमारे डायट प्लान पर निर्भर होगी । इसीलिए अनेक प्रकार के भोजन से हमें कार्बोहाइड्रेट्स (60%), प्रोटीन (15%), वसा (25%), विटामिन और खनिज तत्वों की एक संतुलित मात्रा प्राप्त होनी चाहिए।


Good Fat in Hindi

कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और गुड फैट के बढ़िया स्त्रोत

कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और गुड फैट के बढ़िया स्त्रोत साबुत अनाज,साबुत अनाज, दालें और ब्रेड,ताज़े मौसमी फल और सब्जियां (हरी और पीली),  ब्राऊन चावल, साबुत गेहूं का पास्ता,कम चर्बी युक्त दूध के उत्पाद जैसे कि दूध, कोटेज, चीज़, दही और छाछ, सोया दूध और टोफू (सोया पनीर), अंडे,    मछली (ट्यूना, साल्मोन), बिना चर्बी का मांस और चिकन, बादाम और अखरोट – कम मात्रा में , बीन्स, ओमेगा 3 फेटी एसिड – शरीर के लिए आवश्यक फैटी एसिड, मछली / मछली का तेल, बादाम, अखरोट, जैतून का तेल, अलसी / अलसी का तेल आदि आपको सभी आवश्यक विटामिन और खनिज तत्त्व देंगे । व्यायाम करने से पहले ऐसे प्रोटीन और वसा युक्त भोजन का सेवन न करें, जिसका पाचन करने में परेशानी हो, क्योंकि ये आपके सिस्टम में घुलने में अधिक समय ले सकते हैं और आपके व्यायाम के सेशन में रूकावट डाल सकते हैं।
Aerobics in Hindi

एरोबिक्स से पहले भोजन का नियम

फिर भी किसी भी प्रकार की एरोबिक्स एक्टिविटी से पहले कुछ निश्चित भोजन के नियमों का पालन करना चाहिए। एरोबिक्स क्लास के पहले दूध, शक्कर, चीज़ और आइसक्रीम का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमे लेक्टोज (मिल्क शुगर) विद्यमान रहता है, जिसे कई लोग आसानी से पचा पाने में सक्षम नहीं होते हैं। इससे व्यायाम करने के दौरान वे असहज हो जाते हैं और उनके पेट में मरोड़ हो सकती है। एरोबिक्स करने से पहले ब्रोकोली, फूलगोभी और पत्तागोभी जैसी सब्जियों और बीन्स का सेवन न करें, क्योंकि इनमे गैस का निर्माण करने की प्रवर्ति होती है, जिससे व्यायाम करने के दौरान परेशानी हो सकती है।  रक्त का अधिकतर वितरण एरोबिक्स एक्टिविटी में सहयोग करने की बजाए गैस्ट्रोइन्टेस्टनल तंत्र की ओर हो जाएगा।

अपने खाने के समय पर निगरानी रखिए। एक सही भोजन और व्यायाम करने के बीच में तीन घंटों का अंतराल अवश्य होना चाहिए।  यदि आप अगले दिन सुबह की एरोबिक्स की क्लास में उपस्थित रहना चाहते हैं, तो आपको हमेशा रात को सोने से दो घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए।


Image Source - Getty Images

Read more article on Sports and Fitness in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES5 Votes 14004 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर